बीमारी ठीक कराने के बहाने का कराते थे धर्म परिवर्तन, दो गिरफ्तार

in Basti Mandalyesterday

सिद्धार्थनगर 18 सितंबर : (डेस्क) मोहाना पुलिस ने रुपये और बीमारी ठीक कराने की लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया।पुलिस का दावा है कि यह एक संगठित गैंग है जो प्रार्थना सभा के माध्यम से धर्म परिवर्तन कराता है।

1000050703.jpg

मोहाना पुलिस ने सिद्धार्थनगर के पननी गांव में धर्म परिवर्तन कराने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है। मंगलवार को हुई इस कार्रवाई में दो आरोपियों, चंद्रभान और फूल सिंह उर्फ पास्टर, को गिरफ्तार किया गया। आरोप है कि ये लोग गरीबों को रुपये और बीमारी ठीक कराने की लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे थे।

15 सितंबर को स्थानीय निवासी छेदी प्रसाद ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें बताया गया था कि आरोपी गांव में धार्मिक उपदेश देकर लोगों को प्रलोभित कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि ईसाई धर्म अपनाने से भूत-प्रेत और असाध्य रोगों से मुक्ति मिलेगी। मौके पर 40 से 50 लोग भी मौजूद थे, जो इस सभा में शामिल हुए थे।

पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत कार्रवाई की और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे से एक धार्मिक ग्रंथ भी बरामद हुआ। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिबंध अधिनियम-2021 की धाराएँ भी शामिल हैं।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस अब इस गैंग के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाने में जुटी हुई है। यह घटना सिद्धार्थनगर में धर्म परिवर्तन के मामलों पर बढ़ती चिंता को दर्शाती है और स्थानीय प्रशासन की ओर से इस पर सख्त कार्रवाई का संकेत देती है।