डीएपी और एनपीके सभी 82 समितियों पर भेजा गया

in Agra Mandal9 days ago

फिरोजाबाद 07 सितम्बरः(डेस्क)फिरोजाबाद जिले में किसानों को राहत देते हुए, सभी साधन सहकारी समितियों पर डाइअमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) का वितरण सोमवार से शुरू हो जाएगा।

IMG-20240907-WA0002.jpg

पिछले एक महीने से किसानों को डीएपी की आपूर्ति नहीं हो रही थी, जिससे उन्हें समस्या का सामना करना पड़ा। इस बीच, प्राइवेट दुकानदारों ने डीएपी के साथ यूरिया को महंगे दामों पर बेचना शुरू कर दिया था, जिससे किसानों की कठिनाइयाँ बढ़ गई थीं।

जिला कृषि अधिकारी ने इस समस्या का संज्ञान लेते हुए दो दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की। इस कार्रवाई के बाद दुकानदारों ने ओवर रेटिंग (कालाबाजारी) बंद कर दी। जिले में डीएपी और एनपीके की रैक बृहस्पतिवार को पहुंच गई थी, और शुक्रवार को इसे सभी समितियों पर भेजने का कार्य जारी रहा।

कृषि अधिकारी ने बताया कि सभी समितियों पर डीएपी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी ताकि किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक मिल सके। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे किसी भी ओवर रेटिंग की शिकायत तुरंत करें, जिससे त्वरित कार्रवाई की जा सके। जिले में उर्वरक की उपलब्धता बढ़ाने के लिए अधिकारियों ने थोक विक्रेताओं और उर्वरक कंपनियों के साथ बैठकें भी की हैं।

इस स्थिति में सुधार लाने के लिए कृषि विभाग ने ठोस कदम उठाए हैं, जिससे किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार उर्वरक मिल सकेगा।