आगरा और बनारस के बीच दौड़ेगी वंदे भारत, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

in Agra Mandal3 days ago

आगरा 16 सितंबर : (डेस्क) आगरा से बनारस के बीच का सफर रफ्तार से भरा रहेगा। इन दो शहरों के बीच वंदे भारत का संचालन होगा। पीएम मोदी आज वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे।

1000049360.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 सितंबर 2024 को आगरा से वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया। यह नई सेमी हाई-स्पीड ट्रेन आगरा और वाराणसी के बीच यात्रा को केवल 7 घंटे में पूरा करेगी। इस ट्रेन की शुरुआत से यात्रियों को यात्रा में काफी सुविधा मिलेगी, जो पहले लंबा समय लेती थी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन आगरा कैंट से सुबह 6 बजे शुरू होगा और यह वाराणसी जंक्शन पर दोपहर 1 बजे पहुंचेगी। वहीं, वाराणसी से यह ट्रेन दोपहर 3:20 बजे चलेगी और रात 10:20 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। यह ट्रेन प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल और इटावा जंक्शन के माध्यम से यात्रा करेगी, जिससे इन स्थानों पर भी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

इस ट्रेन के परिचालन से क्षेत्र में आवागमन की गति बढ़ेगी और यात्रियों को बेहतर सेवा मिलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा गया था, जिसके बाद इसकी योजना को अंतिम रूप दिया गया।

आगरा-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन चलेगी, जबकि शुक्रवार को मेंटेनेंस के लिए ट्रेन का परिचालन नहीं होगा। यह ट्रेन लगभग 573 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जिसमें औसत गति 82 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

उद्घाटन समारोह के दौरान वाराणसी स्टेशन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिससे यात्रियों और स्थानीय लोगों में उत्साह का माहौल बनेगा। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के परिवहन नेटवर्क को और मजबूत करेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा देगी।