गोकुल से वृंदावन तक बनाया जायेगा यमुना जल मार्ग, अधिकारियों ने की मीटिंग

in Agra Mandal11 days ago

आगरा 5 सितंबर : (डेस्क) ब्रज दर्शन को आने वाले श्रद्धालु अब भविष्य में गोकुल से वृंदावन तक का सफर जल मार्ग से भी पूरा कर सकेंगे। मथुरा में यमुना जल मार्ग की इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष विजय कुमार

1000046132.jpg

मथुरा में जल्द शुरू होगा यमुना जल मार्ग का कार्य
मथुरा में ब्रज दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक नई सुविधा जल्द ही शुरू होने जा रही है। सरकार ने वृंदावन से गोकुल तक यमुना नदी के जल मार्ग को विकसित करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत श्रद्धालु जल मार्ग से यात्रा कर सकेंगे।

इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष विजय कुमार, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि और मथुरा के जिलाधिकारी ने बुधवार को बैठक की।

बैठक में निर्णय लिया गया कि इस योजना के तहत वृंदावन से गोकुल तक जल मार्ग बनाया जाएगा। इसके लिए 49 करोड़ रुपये की लागत से कार्य किया जाएगा और जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

इस जल मार्ग पर चलने वाली क्रूज स्टीमर की क्षमता 100 श्रद्धालुओं की होगी। क्रूज में आरामदायक कुर्सियां, एलईडी स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे जैसी सुविधाएं होंगी।

इस योजना से ब्रज पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और श्रद्धालुओं को अनूठा अनुभव प्राप्त होगा। सरकार का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द इस परियोजना को पूरा कर श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान की जाए।