फिरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एस्केलेटर और लिफ्ट की सेवा

in Agra Mandal9 days ago

फिरोजाबाद 07 सितम्बरः(डेस्क)शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

IMG-20240907-WA0002.jpg

शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के अंतर्गत है। मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज हिमांशू बडोनी ने शुक्रवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन का दौरा किया और कार्य की समीक्षा की।

पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण
मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज अधिकारियों के काफिले के साथ सुबह 6:50 बजे शिकोहाबाद पहुंचे। उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की। उन्होंने योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन बिल्डिंग का निरीक्षण किया और अधीनस्थ अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों को निर्देशित किया कि उक्त कार्य को समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण किया जाए।

यात्री सुविधाओं पर जोर
मंडल रेल प्रबंधक ने कार्य की गति को बढ़ाने एवं अन्य यात्री सुविधाओं पर जोर दिया। उन्होंने जल्द ही रेलवे स्टेशन परिसर में एस्केलेटर और लिफ्ट की सेवा शुरू होने की बात भी कही।

अमृत भारत स्टेशन योजना
अमृत भारत स्टेशन योजना फरवरी 2023 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश भर में 1309 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करना है। यह पुनर्विकास आधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ इंटर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के लिए सुव्यवस्थित दिशा-निर्देश की सुविधा प्रदान करने के लिए साइनेज सुविधा भी सुनिश्चित करेगा।

भारतीय रेलवे के बारे में
भारतीय रेलवे विश्व के चौथे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क के रूप में है, जिसकी ट्रैक लंबाई लगभग 1,23,000 किमी है। भारतीय रेलवे की चार संपत्तियों को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है, जिनमें दार्जिलिंग हिमालयी रेल, मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नीलगिरि पर्वतीय रेल और कालका-शिमला रेलवे शामिल हैं।

विश्व के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म
हुबली जंक्शन का प्लेटफॉर्म नंबर 1, जिसे कर्नाटक में श्री सिद्धारूढ़ा स्वामीजी हुबली स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है, 1,505 मीटर के साथ विश्व के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का रिकॉर्ड रखता है।

निष्कर्ष
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य पर मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज द्वारा जोर दिया गया है। उन्होंने कार्य की गति बढ़ाने और यात्री सुविधाओं जैसे एस्केलेटर और लिफ्ट की जल्द शुरुआत पर जोर दिया। यह योजना भारतीय रेलवे को और अधिक आधुनिक और यात्री-अनुकूल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।