गनीमत रही बंद थे स्कूल, वरना हो सकती थी अनहोनी

in Agra Mandal3 days ago

आगरा 15 सितंबर : (डेस्क) शनिवार को शिक्षक और छात्र स्कूल पहुंचे तो अंदर का नजारा देखकर दंग रह गए। किसी विद्यालय में दीवार गिरी पड़ी थी तो किसी का प्लास्टर उखड़ा पड़ा था। कई स्कूलों में अंदर और बाहर तक पानी भरा था।

1000047610.jpg

शनिवार को स्कूल पहुंचे शिक्षक और छात्र, अंदर का नजारा देखकर रह गए दंग
शनिवार को कई स्कूलों में शिक्षक और छात्र स्कूल पहुंचे, लेकिन अंदर का नजारा देखकर वह दंग रह गए। कुछ विद्यालयों में दीवारें गिरी पड़ी थीं, तो कुछ में प्लास्टर उखड़ा पड़ा था। कई स्कूलों में अंदर और बाहर तक पानी भरा था।

बिहार के नासरीगंज घाट पर शिक्षक लाइफ जैकेट का इंतजार करते रहे, लेकिन 300 शिक्षकों के लिए केवल 25 जैकेट ही उपलब्ध थीं। दानापुर के बीडीओ ने बताया कि शनिवार तक दियारा इलाके के स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

शिक्षा विभाग ने शनिवार को पूरे दिन विद्यालय में गतिविधि रहने का आदेश जारी किया है। भोजनावकाश तक अध्यापन का कार्य होगा। स्कूल प्रधानों को शनिवार को पठन-पाठन के अलावा अन्य गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रयागराज का एक स्कूल बेसिक शिक्षक विभाग के लिए मिसाल बन रहा है। यहां हर शनिवार को किसी छात्र या छात्रा के पास स्कूल की कमान होती है। इससे बच्चों में निर्णय और नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।

शिक्षकों के लिए "गांव कैफे" नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें वे अपनी कठिनाइयों और स्कूल में होने वाली गतिविधियों पर चर्चा करते हैं। इससे शिक्षकों को अपने कार्य में सुधार करने में मदद मिलती है।