अवध एक्सप्रेस में हृदयगति थमने से रेलयात्री की मौत

in Agra Mandal5 days ago

आगरा 14 सितंबर : (डेस्क) ट्रेन में यात्रा के दौरान एक रेलयात्री की अचानक तबीयत बिगड़ गई। यात्री को दिल का दौरा पड़ गया। मुख्य नियंत्रण कक्ष टूंडला के निर्देश पर ट्रेन को शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन पर रुकवाकर उपचार के लिए संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

1000047499.jpg

ट्रेन में यात्रा के दौरान एक रेलयात्री की अचानक तबीयत बिगड़ गई
लखनऊ से नई दिल्ली जा रही एक ट्रेन में यात्रा के दौरान एक यात्री की अचानक तबीयत बिगड़ गई। यात्री को दिल का दौरा पड़ गया। ट्रेन के टीटीई ने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित किया और मदद मांगी। मुख्य नियंत्रण कक्ष टूंडला के निर्देश पर ट्रेन को शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन पर रुकवाया गया।

रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके मिलती है मदद
रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके यात्री मेडिकल मदद मांग सकते हैं। यह नंबर 12 भाषाओं में उपलब्ध है। ट्रेन से जुड़ी जानकारी 139 नंबर पर कॉल करके या एसएमएस भेजकर प्राप्त की जा सकती है। 139 पर कॉल करके यात्री पीएनआर स्टेटस, ट्रेन से जुड़ी शिकायत, किसी स्टेशन पर भ्रष्टाचार की शिकायत आदि कर सकते हैं।

अगले स्टेशन पर रेलवे डॉक्टर की मदद से मरीज का उपचार
शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रुकने पर रेलवे के डॉक्टर ने तुरंत मरीज का उपचार शुरू कर दिया। मरीज की हालत गंभीर होने पर उसे संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

ट्रेन में डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध
कई ट्रेनों में डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध होती है। जरूरत पड़ने पर यात्री टीटीई से संपर्क कर डॉक्टर के बारे में जानकारी ले सकते हैं। ट्रीटमेंट के तहत डॉक्टर यात्री को सही उपचार और दवाएं उपलब्ध करा देता है।

100 रुपये का भुगतान करके मिलती है डॉक्टर की सेवा
ऑन कॉल डॉक्टर बुलाने की सुविधा सभी पैसेंजर, सुपरफास्ट और प्रीमियम ट्रेनों में मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 138 पर कॉल करना होता है। यात्री को कुल 100 रुपये का भुगतान करना होता है। दवाई के लिए खर्च अलग से देना होता है।