ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण, डीपीआरओ के सामने खुल गई व्यवस्थाओं की पोल; दिए ये निर्देश

in Agra Mandal15 days ago

आगरा 1 सितंबर : (डेस्क) ज़िला पंचायत राज अधिकारी के विकास खंड मांट की चार ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। इस दौरान जहांगीरपुर ग्राम पंचायत में गंदगी मिलने पर सफ़ाई कराने के दिए निर्देश।

1000045368.jpg

मथुरा के मांट में ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण
मथुरा जिले के मांट में जिलाधिकारी के निर्देशन पर जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा विकास खंड मांट की चार ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की स्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर ग्राम प्रधान और सचिव पर नाराजगी जताते हुए तत्काल साफ-सफाई कार्य करने के निर्देश दिए गए।

ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की कमी
निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायतों में कूड़ा-करकट, गंदगी और अस्वच्छता की स्थिति देखने को मिली। कई जगहों पर सड़कों पर कचरा फैला हुआ था और नालियों में कूड़ा जमा होने से पानी जाम हो गया था। कुछ ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मचारियों की कमी भी पाई गई।

ग्राम प्रधान और सचिव पर कार्रवाई का खतरा
ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की स्थिति संतोषजनक न होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम प्रधानों और सचिवों पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि यदि तत्काल साफ-सफाई का कार्य नहीं किया गया तो ग्राम प्रधानों और सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों के वेतन रोकने के भी निर्देश दिए गए।

ग्राम पंचायतों को दिए गए निर्देश
जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम पंचायतों को निम्नलिखित निर्देश दिए:
• तत्काल साफ-सफाई का कार्य करना और गंदगी को दूर करना
• नालियों में जमा कूड़े को साफ करना और पानी की निकासी सुनिश्चित करना
• सड़कों पर फैले कूड़े को उठाकर संग्रहण केन्द्रों पर भेजना
• सफाई कर्मचारियों की कमी को पूरा करना और उन्हें वेतन देना
• ग्राम पंचायतों में स्वच्छता और साफ-सफाई को बनाए रखना

पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायतों की भूमिका
उत्तर प्रदेश में पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत शामिल हैं। ग्राम पंचायत स्थानीय स्वशासन का सबसे निचला स्तर है जिसमें ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

ग्राम पंचायत की प्रमुख जिम्मेदारियों में स्वच्छता, साफ-सफाई, कूड़ा-करकट का निस्तारण, सड़कों और नालियों का रखरखाव शामिल हैं। ग्राम प्रधान और सचिव को इन कार्यों को सुचारू रूप से करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

निष्कर्ष
मथुरा के मांट में ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण करके जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम प्रधानों और सचिवों को साफ-सफाई कार्य में लापरवाही बरतने पर चेतावनी दी है। ग्राम पंचायतों में स्वच्छता और साफ-सफाई को बनाए रखना ग्राम प्रधान और सचिव की प्रमुख जिम्मेदारी है। यदि वे इस कार्य में कोताही बरतते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।