समाज गायन कर दी बधाई, सखियों ने किया नृत्य

in Agra Mandal2 days ago

आगरा 17 सितंबर : (डेस्क) मथुरा में राधा रानी के जन्म उत्सव के 6 दिन बाद उनका छठी उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। यहां के प्रमुख मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। समाज गायन कर उत्सव की बधाई दी तो सखियों ने नृत्य किया। ब्रज मंडल में चहुंओर छठी उत्सव की धूम रही।

1000049413.jpg

राधा रानी की छठी पूजा: मथुरा में धूमधाम से मनाया गया उत्सव
राधा रानी के जन्मोत्सव के छह दिन बाद, उनकी छठी पूजा मथुरा में बड़े ही उत्साह और धूमधाम से मनाई गई। राधा रानी की जन्मभूमि रावल गांव में गुरुवार को छठी पूजन किया गया, जिसमें मंदिर सेवकों ने 101 किलो गोमरी बंटवाकर उल्लास बिखेरा। मंदिर से बधाई लुटाई गईं और महिलाओं ने लोकगीत गायन कर खुशियां मनाईं।

राधा रानी के प्रमुख मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बरसाना धाम में बुधवार सुबह मंगला आरती में सुबह 4:00 बजे होने वाले राधा जी के प्राकट्य उत्सव में करीब 10 लाख श्रद्धालुओं ने शामिल होने की उम्मीद है। जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था और यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

ब्रज मंडल में चहुंओर छठी उत्सव की धूम रही। गौड़ीय, हरिदास, बंगाली संप्रदाय तथा दूर दराज के श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। राधा रानी के भक्त देश-विदेश से बरसाना धाम पहुंच चुके हैं और उनके प्राकट्य उत्सव में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

राधा जी का प्राकट्योत्सव 6 सितंबर को मनाया जाएगा। मंदिर को सजाया जा रहा है और श्रद्धालु उत्सव की तैयारी में जुटे हैं। माना जाता है कि राधा रानी श्रीकृष्ण से करीब 11 महीने बड़ी हैं।

राधा रानी की छठी पूजा के लिए घरों में भी तैयारियां चल रही हैं। श्रद्धालु राधा रानी के श्री विग्रह या जुगल जोड़ी की पूजा कर रहे हैं, जबकि कुछ लड्डू गोपाल जी की पूजा कर रहे हैं। राधा रानी के जन्मोत्सव और छठी पूजा ने ब्रज मंडल में उत्साह का माहौल बना दिया है।