रोजाना करें साइकिलिंग, शरीर को रखें स्वस्थ

in #world4 months ago

1000018066.jpg

  • वर्ल्ड बाईसिकल डे
  • रोजाना कुछ समय करें साइकिलिंग और शरीर को रखें स्वस्थ
  • शरीर को फिट रखने साइकिलिंग जरूरी

मंडला। आज 3 जून वर्ल्ड बाईसिकल डे पर साइकिल लवर्स ने कहा शरीर की फिट रखने साइकिलिंग जरूरी है। इसके साथ ही साइकिलिंग पर्यावरण के संरक्षण में अहम भूमिका निभाती है। साइकिल लवर्स ने आज 3 जून को वर्ल्ड बाईसिकल डे मनाया।

मंडला जिले में भी साइकिलिंग को लेकर लोग जागरूक हैं। उनका कहना है कि साइकिलिंग से बेहतर एक्सरसाइज होती है और शरीर स्वस्थ रहता है। सुबह की साइकिलिंग से दिन बेहतर होता है और साइकिलिंग से व्यायाम के जरिए दिनचर्या में भी सुधार आता है। लोगों का कहना है कि अधिकतर काम साइकिलिंग से पूरे करने चाहिए।

1000017425.jpg

साइकिलिंग हृदय रोगों को रोकने में सहायक है एवं डायबिटीज के मरीज को रोजाना साइकिलिंग करने की सलाह दी जाती है, नियमित साइकिलिंग से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। साइकिल विक्रेता रितेश क्षत्री ने बताया कि दिन प्रतिदिन आधुनिक साइकिल की मांग बढ़ती जा रही है एवं हर उम्र के लोग चाहे बच्चे हों या बढ़े दोनों ही साइकिलिंग के प्रति उत्साहित रहते हैं।

  • खेल की तरह बच्चों में शामिल है साइकिलिंग

बच्चों में बचपन से ही साइकिलिंग को लेकर बहुत उत्साह रहता है और क्यों न हो हर किसी का बचपन साइकिलिंग से ही गुजरा है, मनन पमनानी ने बताया कि हम सब दोस्त यार रोजाना साइकिलिंग करते हैं और मिलकर एंजॉय करते हैं, साइकिलिंग से कुछ घरेलू काम भी करते हैं,उत्कर्ष पोपटानी ने बताया कि बचपन से ही साइकिल में रुचि है और घर के छोटे मोटे काम साइकिलिंग से करते हैं,जतिन वाधवानी ने बताया कि साइकिलिंग करने से शरीर में बहुत फुर्ती बनी रहती है और हम बच्चों की प्रिय एक्टिविटी है,ज्ञान सचदेव ने बताया कि जब हम बहुत छोटे थे तो हम छोटी साइकिल का उपयोग करते थे, फिर जब थोड़े बड़े हुए तो और बड़ी साइकिल लेकर एंजॉय करते हैं हम सब फ्रेंड्स मिलकर रोजाना साइकिलिंग से अपने बचपन को मनोरंजक बनाते हैं।

  • इनका कहना है

मैं रोजाना 5 किलोमीटर के लगभग साइकलिंग करता हूं,यह विगत 6 माह से नियमित है, साइकिलिंग पेट के फैट को कम करने में सहायक हुआ,इससे पैर की मांसपेशियों पर भी बहुत असर देखने को मिला है और पैर भी मजबूत हुए हैं, हृदय रोग संबंधी बीमारियों को रोकने में साइकलिंग सहायक है, साइकिलिंग से हमें व्यवस्थित दिनचर्या के साथ दिनभर अच्छा फील होता है,साइकिलिंग से बचपन की यादें ताजा होती हैं।

1000017794.jpg

अरुण तिवारी

मैं रोजाना 15 किलोमीटर के लगभग साइकिलिंग करता हूं, यह सर्वोत्तम व्यायाम है जो कि शारीरिक तंदुरुस्ती के अलावा मानसिक स्थिरता और आनंद भी देती है,इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता है,कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है,फैट बर्न करने में सहायक,फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है, पैर मजबूत होते है,डेली साइकिलिंग वालों का ब्लड प्रेशर, शुगर, आदि बीमारियों से बचाव होता है,हार्ट की बीमारियों की संभावना भी कम होती है।

1000017829.jpg
विजय बहादुर सिंह

मैं विगत 10 वर्षों से साइकिलिंग कर रहा हूं, रोजाना लगभग 10 से 15 किलोमीटर की साइकिलिंग हो जाती है, साइकिलिंग शरीर का एक संपूर्ण व्यायाम है जो हमें चुस्त,दुरुस्त और तंदुरुस्त रखता है और शरीर की सारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है,वजन को नियंत्रित रखता है एवं हमारे हृदय को भी स्वस्थ रखता है । साइकिलिंग से बीपी एवं मधुमेह जैसे रोगों से भी बचा जा सकता है।

1000017830.jpg

दिलीप सिंहानी

Sort:  

Please like my news