महारानी एलिज़ाबेथ II : दुनिया भर के नेता 'दयालु महारानी' को कर रहे हैं याद

in #world2 years ago

_126643461_modi2getty.jpg.webp

दुनियाभर के नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों ने ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

उन्होंने महारानी को उनकी कर्तव्यनिष्ठा, बदलते समय और परिस्थिति के साथ ख़ुद को ढालने की उनकी क़ाबिलियत के साथ-साथ उनके दयाभाव और सेंस ऑफ़ ह्यूमर को भी याद किया.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ब्रिटेन की दो यात्राओं के दौरान महारानी के साथ हुई यादगार मुलाक़ातों का ज़िक्र किया.

नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, "मैं उनकी गर्मजोशी और मेहरबानी को कभी नहीं भूल पाउंगा. एक मुलाक़ात के दौरान उन्होंने मुझे वो रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी पर तोहफ़े के रूप में दिया था. मैं हमेशा उनके इस भाव को संजो कर रखूंगा."

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों ने महारानी को याद करते हुए कहा कि वो 'फ़्रांस की मित्र' थीं और एक 'दयालु महारानी' थीं.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि महारानी ने अपने 'विनीत भाव, लालित्य और कर्तव्य के प्रति गहरी निष्ठा से भरे' राजकाज से 'दुनिया को मोहित' किए रखा.

महारानी से कई बार मुलाक़ात कर चुके ओबामा ने एक बयान में कहा, "बार-बार उनके व्यक्तित्व की गर्मजोशी हमें प्रभावित करती रही, जिस तरह वो लोगों को सहज कर देती थीं, और किस तरह वो कैसी भी परिस्थितियों को अपने हास्स्वभाव से हल्का कर देती थीं."

वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने महारानी के बारे में कहा कि 'वो एक सम्राट से कहीं बढ़कर थीं और उन्होंने एक पूरे युग को परिभाषित किया.'

2021 में अपनी ब्रिटेन की यात्रा का ज़िक्र करते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, "उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता से हमें मंत्रमुग्ध कर दिया, अपने दयाभाव से हमें प्रेरित किया और हमारे साथ पूरी उदारता से अपने ज्ञानको साझा किया."

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने 14 अमेरिकी राष्ट्रपतियों से अपने राजकाज के दौरान मुलाक़ात की थी.
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि वो "कभी भी महारानी की उदार मित्रता, महान बुद्धिमत्ता और शानदार सेंस ऑफ़ ह्यूमर को कभी नहीं भूल पाएंगे."

ट्रंप ने अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ट्रथ सोशल पर लिखा, "वो कितनी शानदार और महान महिला थीं, उन जैसा कोई नहीं था!"

महरानी ने 12 कनाडाई प्रधानमंत्रियों के शासनकाल के दौरान राजकाज किया. महारानी के निधन की घोषणा के तुरंत बाद बोलते हुए भावुक हुए कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कहा, "उनके मन में कनाडा के लोगों के प्रति एक स्पष्ट, ग़हरा और स्थायी प्यार था."

ट्रुडो ने कहा, "एक जटिल दुनिया में उनका स्थिर विनीत भाव और संकल्प हम सभी को सुकून देता रहा." ट्रुडो ने कहा कि वो महारानी के साथ अपनी बातचीत की कमी महसूस करेंगे. उन्होंने कहा कि मुलाक़ातों के दौरान महारानी "विचारशील, जिज्ञासु, मददगार, मज़ाकिया और बहुत कुछ होती थीं."

अपने आंसुओं को संभालते हुए ट्रुडो ने कहा, "वो दुनिया में मेरे सबसे पसंदीदा लोगों में से एक थीं और मैं उनकी कमी बहुत ज़्यादा महसूस करूंगा."