क्या Google सुनता है आपकी पर्सनल बातें? क्यों दिखते हैं प्राइवेट चर्चा वाले विज्ञापन, जानिए वजह

in #world2 years ago

Is Google Listening Me: क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके फोन पर दिख रहे ऐड्स के बारे में आप हाल-फिलहाल बात कर रहे थे? कई यूजर्स ऐसी शिकायत करते रहते हैं कि उन्हें गूगल के ऐड्स उनकी प्राइवेट बातचीत के आधार पर दिखते हैं. आइए जानते हैं क्या है मामला.
क्या गूगल सुनता है आपके बेडरूम की बातें?
सर्च बिहैवियर के मुताबिक दिखते हैं ऐड्स
गूगल-फेसबुक का कहना- नहीं सुनते चुपके से बातें
क्या गूगल आपकी बातें सुनता है? वैसे तो गूगल वॉयस असिस्टेंट फीचर ऑफर करता है, जिसे आप Ok Google बोलकर एक्टिवेट कर सकते हैं. आप अपने स्मार्टफोन पर माइक्रोफोन के आइकन पर क्लिक करके भी गूगल वॉयस सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर कई यूजर्स का कहना है कि गूगल ये सब किए बिना भी उनकी बातें सुनता है.

क्या गूगल सुनता है आपकी प्राइवेट बातें?
मसलन किसी यूजर्स ने अपने दोस्त से नई कार खरीदने पर चर्चा की हो. अगले दिन उन्हें ब्राउजर और फेसबुक पर गाड़ियों के ऐड्स नजर आने लगते हैं. इस तरह के आरोप टेक कंपनियों पर कई बार लग चुके हैं. साल 2016 में BBC रिपोर्टर Zoe Kleinman ने इस तरह की एक घटना का जिक्र किया था.

उन्होंने बताया था कि कैसे उन्हें एक दोस्त के कार एक्सिडेंट में मारे जाने की जानकारी मिली और अगले ही पल ये डिटेल्स उन्हें गूगल पर भी नजर आईं. ऐसा कोई पहला मौका नहीं है, जब इस तरह की चीजें हुई हैं.

हर दिनों कोई ना कोई यूजर ऐसा मिलता है, जो इसकी शियाकत करता है कि गूगल उनकी बातें सुन रहा है. क्या ये मजह एक संयोग है या फिर गूगल हमारी बातें सुनता रहता है? लोगों की मानें तो ऐसे कई मौके हैं, जब हम किसी सब्जेक्ट पर चर्चा करते हैं और हमें उसका ऐड नजर आने लगता है.
ऐसे में क्या कर सकते हैं?
हो सकता है इस तरह के ऐड्स का दिखना महज एक संयोग हो. गूगल प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक, हमारी इजाजत के बिना कंपनी हमारी बातें रिकॉर्ड नहीं करती है. लेकिन हम सभी जानते हैं कि Google, Facebook और दूसरी टेक कंपनियां ऐड्स के लिए यूजर्स की जरूरत को जानना चाहती हैं.

ऐसे में आप अपनी लाइफ को डिगूगल कर सकते हैं. आप DuckDuckGo और दूसरे ऐसे ब्राउजर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको ट्रैक नहीं करते हैं. इस तरह का एक ब्राउजर Brave भी है.

इन पर आपको ऐड्स नजर नहीं आएंगे. गूगल और फेसबुक दोनों ही कंपनियां इस बात से इनकार कर चुकी हैं कि वह यूजर्स के लिए स्मार्टफोन माइक्रोफोन का इस्तेमाल करते हैं और चुपके से यूजर्स की जानकारी इकट्ठा करते हैं.

क्यों नजर आते हैं हमारी बातचीत पर बेस्ड ऐड्स?
फेसबुक की मानें तो वह ब्रांड्स को माइक्रोफोन डेटा के आधार पर ऐड्स दिखाने से ब्लॉक करता है. ऐसे ही दावे गूगल भी करता है. फिर सवाल आता है कि आपको ऐसे ऐड्स क्यों नजर आते हैं.

संभवतः इसका कारण डिवाइस सिंक हो सकता है. चूंकि यूजर कई डिवाइस के लिए एक ही अकाउंट यूज करते हैं. ऐसे में हो सकता है कि हमने किसी प्लेटफॉर्म पर ऐसे डिटेल सर्च की हो, जिसका ऐड हमें नजर आ रहा है.google_listening-sixteen_nine.jpg

Sort:  

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा तब हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो करें।अगर हमारी बात अच्छी लगी तो कर दीजिए एक लाइक 👍।कर लिजिए फोलो।