World Bicycle Day 2022...

in #wolrd2 years ago

हर साल 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इस दिन साइकिल चलाने और इसके फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने का काम किया जाता है.अगल साइकिल के फायदों की बात करें तो यह एक बेहद सरल व प्रदूषण रहित साधन है. इससे आपका स्वास्थ्य भी बना रहता है और पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं होता है. कई शोध में पाया गया है कि अगर कोई रोजाना आधा घंटा साइकल चलाता है तो वह मोटापे, दिल की बीमारी, मधुमेह, मानसिक बीमारी से बचे रहेंगे.
विश्व साइकिल दिवस की शुरुआत

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 जून 2018 को इस दिनों को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई. इसके बाद से हर साल दुनियाभर में 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है इस दिन को मनाने का प्रस्ताव अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने याचिका के तौर पर दी थी. दरअसल 1990 तक साइकिल का दौर काफी ठीक था लेकिन धीरे धीर साइकिल का महत्व लोगों के जीवन से कम होता गया और इसके बाद दोबारा लोग साइकिल के फायदों को समझे इसके लिए इसे मनाने की संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की.
साइकिल दिवस की अहमियत

बता दें कि साइकिल को बढ़ावा देने से पैदल यात्री सड़कों पर मोटर वाहनों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित रहते हैं. समाज के सभी लोगों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और उनके मानसिक तथा शारीरिक कल्याण को मजबूत करना भी साइकिल दिवस के पीछे की अहम वजह है.
क्यों चलाएं साइकिल?

  • वर्तमान में प्रदूषण दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. ऐसे में साइकिल से किसी भी तरह का पर्यावरण प्रदूषण नहीं होता है. - साइकिल चलाने मात्र से ही शरीर फिट और तंदरुस्त बना रहता है. - साइकिल चलाने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा बना रहता है और पाचन शक्ति अच्छी बनी रहती है. - रोजाना साइकलिंग करने वाले लोग आम आदमी की तुलना में 15-20 फीसदी ज्यादा एक्टिव रहते हैं. - परिवहन का यह सबसे आसान और सुगम साधन है. - कई जानलेवा बीमारियों से यह बचाता है. - सड़क दुर्घटना में इससे लोगों की जान लगभग ना के बराबर जाती है. -साइकिलिंग सबसे सस्‍ता परिवहन साधन है. -हार्ट और लंग्स स्‍ट्रॉन्‍ग रहते हैं और कई जानलेवा बीमारियां दूर रहती हैंn3920452641654233297050f8b9da032fbeff67f89adf974ddfc5beea03017109a9e23fe39f203119bba745.jpg
Sort:  

Please follow me and like my post sir🙏🙏🙏🙏