केंद्रीय मंत्री प्रो. एस.पी सिंह बघेल ने जाना हाथियों का हाल

in #wield2 months ago

Screenshot_20240716_090112.jpg

आगरा। केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एस.पी सिंह बघेल ने मथुरा स्थित वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण एवं देखभाल केंद्र का संक्षिप्त दौरा किया और जहां उन्होंने हथनी फूलकली,माया,लक्ष्मी, बिजली और चंचल समेत अन्य हाथियों का हाल जाना और लोगों से अपील करते हुए कहा कि वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा किया जा रहा यह कार्य हाथियों के संरक्षण की बेहद अनोखी पहल है, जहाँ उन्होंने भारत का पहला हाथी बचाव केंद्र स्थापित किया जिसमें हाथियों को अवैध कैद और सर्कस से बचा कर लाया गया है।
वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र, उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला है जहां बचाए गए हाथियों की देखभाल के लिए विशेष सुविधाएं हैं, जिनमें हाइड्रोथेरेपी के लिए पूल भी शामिल हैं। डिजिटल एक्स-रे, पैरों की देखभाल के उपकरण और विशेष रूप से प्रशिक्षित पशु चिकित्सकों की टीम भी शामिल है। हाथी जो दीर्घकालिक बीमारियों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित है उनका भी यहां देखभाल और इलाज किया जाता है।
उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और वाइल्डलाइफ एसओएस ने भारत का पहला हाथी संरक्षण केंद्र स्थापित करके एक अनूठा मॉडल बनाया है। मुझे उम्मीद है कि अन्य राज्य सरकारें भी इस मॉडल का अनुसरण करेंगी।। वाइल्डलाइफ एसओएस को केंद्र के संचालन के लिए बेहद मेहनत करनी पड़ती है इसलिए में लोगों से अनुरोध करता हूँ की वह हाथियों के लिए धन और उन्हें मिलने वाली सभी सहायता की सराहना करें और उनके संरक्षण कार्यों का समर्थन करें। इस दौरान उनके साथ दिगम्बर सिंह धाकरे, गौरव शर्मा,नवीन गौतम व एसओएस से हिमांशु व डॉ.अनिल जांगिड साथ रहे।