अब शहबाज शरीफ से मिलेंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति, भारत के दोस्‍त पर भी नजर

in #widen2 years ago

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इमरान खान को झटका देते हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन संग मुलाकात करने जा रहे हैं। यही नहीं पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से निकालने के लिए शहबाज शरीफ फ्रांस के राष्‍ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के प्रमुखों के बीच 7 साल बाद बैठक हो रही है।

न्‍यूयॉर्क: इमरान खान को एक फोन तक नहीं करने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन न्‍यूयॉर्क में पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात करेंगे। न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र के दौरान शहबाज शरीफ को बाइडन से मुलाकात करने का मौका मिलेगा। बाइडन ने महासभा की बैठक में हिस्‍सा लेने आने वाले दुनियाभर के नेताओं को रिसेप्‍शन में आमंत्रित किया है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर इसकी पुष्टि की है।
पाकिस्‍तानी अखबार द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन और शहबाज के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक भले न हो लेकिन रिसेप्‍शन के दौरान दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत होगी। बाइडन के सत्‍ता में आने के बाद यह किसी पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री से उनका पहला संवाद होगा। बाइडन ने अभी तक न शहबाज शरीफ और न ही उनके पूर्ववर्ती इमरान खान से कोई बातचीत नहीं की है। अब इस सप्‍ताह पहली बार न्‍यूयॉर्क में शहबाज शरीफ और बाइडन के बीच में बातचीत होगी।
shehbaz-sharif-biden-94319754.jpg

अमेरिकी व‍िदेश मंत्री से मिलेंगे बिलावल
रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडन और शहबाज के बीच भले ही यह अनौपचारिक बातचीत हो रही हो लेकिन इसका काफी महत्‍व है। वह भी तब जब इमरान खान के कार्यकाल में बाइडन प्रशासन ने पाकिस्‍तान को काफी हद तक अनदेखा कर दिया था। हालांकि तब से लेकर अब तक काफी कुछ बदल चुका है और पाकिस्‍तान में नई सरकार आने के बाद दोनों ही देशों के बीच रिश्‍ते काफी बेहतर हुए हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री के एक सलाहकार ने हाल ही में पाकिस्‍तान की यात्रा की है, वहीं बाइडन प्रशासन ने भी 45 करोड़ डॉलर के हथियार और उपकरण एफ-16 फाइटर जेट के लिए दिए हैं।

इस बीच पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी संयुक्‍त राष्‍ट्र के सत्र के बाद वॉशिंगटन जाएंगे और अमेरिकी विदेश मंत्री एं‍टनी ब्लिंकेन से मुलाकात करेंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री के साथ बिलावल भुट्टो की यह दूसरी मुलाकात होगी। शहबाज शरीफ फ्रांस के राष्‍ट्रपति से भी इस सप्‍ताह मुलाकात करेंगे। यह 7 साल में पाकिस्‍तानी-फ्रांसीसी नेताओं के बीच यह पहली द्विपक्षीय बैठक होगी। पाकिस्‍तान और फ्रांस के बीच रिश्‍ते पिछले कुछ वर्षों में काफी खराब रहे हैं।

इमरान ने फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति का फोन तक नहीं उठाया
फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति तालिबान राज आने के बाद इमरान से बातचीत करना चाहते थे लेकिन उन्‍होंने फोन कॉल का जवाब तक नहीं दिया था। इसके बाद मैक्रों ने कभी पलटकर फोन नहीं किया। फ्रांस यूरोपीय यूनियन का प्रमुख सदस्‍य देश है और भारत का करीबी देश है। फ्रांस एफएटीएफ में भी बहुत प्रभावशाली भूमिका रखता है जहां अक्‍टूबर महीने में पाकिस्‍तान के भाग्‍य का फैसला होना है। माना जा रहा है कि शहबाज एफएटीएफ को ध्‍यान में रखते हुए यह मुलाकात कर रहे हैं।