स्कूल भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी को ईडी ने किया गिरफ्तार

in #westbengal2 years ago

ed-1.jpg

पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार करने से पहले लगभग 26 घंटे तक पूछताछ की गयी।अब उन्हें गिरफ्तार कर मेडिकल के लिए ले जाया गया है। ईडी ने चटर्जी के एक करीबी सहयोगी के एक फ्लैट से 20 करोड़ रुपये की नकदी जब्त भी की।कि प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के मंत्री और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के राज्य महासचिव पार्थ चटर्जी को सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से पहले उनसे करीब 26 घंटे तक पूछताछ की गई। चटर्जी के वकील अनिंद्य राउत ने कहा कि उन्हें कोलकाता में ईडी कार्यालय ले जाया गया और बाद में अदालत में पेश किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि ईडी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में 13 जगहों पर छापेमारी की और चटर्जी के एक करीबी सहयोगी के एक फ्लैट से 20 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की।उन्होंने कहा कि जिन 13 स्थानों पर संघीय एजेंसी ने तलाशी अभियान चलाया, उनमें पश्चिम बंगाल के दो मंत्रियों पार्थ चटर्जी और शिक्षा राज्य मंत्री परेश अधिकारी के घर थे। जब कथित घोटाला हुआ था तब चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे।

ईडी के एक अधिकारी ने शुक्रवार देर शाम बताया कि “अर्पिता मुखर्जी के एक फ्लैट से 20 रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई। यह संदेह किया जा रहा है कि नकदी भर्ती घोटाले से प्राप्त हुई थी।” शुक्रवार को राज्य के शिक्षा विभाग से जुड़े कुछ शीर्ष पूर्व और वर्तमान अधिकारियों के घरों में छापे मारे गए, जिनके नाम कथित घोटाले में सामने आए हैं। इस सूची में टीएमसी विधायक और राज्य प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य, बोर्ड के सचिव रत्न चक्रवर्ती बागची, स्कूल सेवा आयोग के पूर्व सलाहकार एसपी सिन्हा और पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली शामिल हैं। चटर्जी, अधिकारी और अधिकारियों से पहले सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। यह पहली बार है जब चटर्जी मामले के सिलसिले में ईडी का सामना कर रहे हैं। अदालत ने पहले अधिकारी की बेटी को स्कूल शिक्षक की नौकरी से बर्खास्त कर दिया था।