बिजली के तार के सहारे उफनता नाला पार कर रहे ग्रामीण, कई जिंदगियां खतरे में

in #weather2 years ago

बस्तर में बारिश अभी भी आफत बनकर बरस रही है। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में बाढ़ की विनाशलीला अभी खत्म भी नहीं हुई थी और बारिश एक बार फिर ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन रही है।

लगातार हो रही बारिश से क्षेत्र के नदी नाले एक बार फिर उफान पर आने लगे हैं। जिले के अंदरूनी इलाके के कई गांव ऐसे हैं, जो बारिश के दिनों में टापू में तब्दील हो जाते हैं। ऐसे में उफनते नदी-नालों को पार करने ग्रामीणों को जान जोखिम में डालनी पड़ती है।
ऐसी ही एक चिंताजनक तस्वीर शनिवार को सुकमा जिले के चिंतलनार इलाके से सामने आई, जिसमें कई ग्रामीण अपनी जिंदगी को खतरे में डालते हुए बिजली के तार के सहारे नाला पार करते दिख रहे
दरअसल, ये तस्वीर चिंतलनार इलाके की है, जहां मुकरम नाला पार करने ग्रामीण जद्दोजहद कर रहे हैं। उफनते नाले को पार करने के लिए ग्रामीणों ने जुगाड़ का सहारा लिया और बिजली के तार को पकड़ कर नाले को पार करने लगे।
बता दें कि शनिवार को चितंलनार में साप्ताहिक बाजार था, जहां अपनी रोजमर्रा की जरूरत की चीजें खरीदने ग्रामीण मुकरम नाला पार कर पहुंचे थे। बारिश के दिनों में ग्रामीणों को ऐसी परेशानी हर साल उठानी पड़ती है।

नाले के दोनों किनारे बिजली के तार को बांधकर ग्रामीण तार के सहारे नदी पार कर रहे हैं। बारिश के दिनों में जान जोखिम में डालकर नदी नाला पार करना ग्रामीणों की मजबूरी बन गई है। साप्ताहिक बाजार के दिन ग्रामीणों की परेशानी और बढ़ जाती है।IMG-20220723-WA0022.jpg