यूपी का मौसम: आज इन 20 शहरों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है

in #weatherlast month

Weather of UP : यूपी में अब तक बारिश हैरान कर रही है। कई जिलों में सुबह से धूप निकल आ रही है तो कुछ जिलों में बारिश हो रही है। आज बीस शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

rain-moradabad_30b9d8dc215e61e188286b9086fd84a4.jpeg
Image Credit: Amar Ujala

यूपी में मौसम का मिलाजुला रूप देखकर लोग हैरान हैं। कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जबकि अन्य क्षेत्रों में सूखा पड़ा है। एक ही दिन में कई मौसम देखने को मिल रहे हैं - धूप होती है, फिर थोड़ी बारिश होती है और फिर धूप निकल आती है। कभी-कभी एक ही शहर में भी कहीं धूप निकली होती है तो कहीं बारिश हो रही होती है।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 20 से अधिक शहरों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रुख आगे भी जारी रहेगा। कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं, लेकिन ज्यादातर क्षेत्रों में छिटपुट या मध्यम बारिश हो सकती है।

शुक्रवार को कुछ शहरों में बारिश का रिकॉर्ड देखा गया - बाराबंकी में 3.6 मिमी, इटावा में 17 मिमी, फुरसतगंज में 15.1 मिमी, हमीरपुर में 5 मिमी, शाहजहांपुर में 3 मिमी और मेरठ में 42.3 मिमी बारिश

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संतरविदासनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

भारी बारिश के कारण यमुना नदी में उफान आ गया है, विशेषकर यमुनोत्री में। मूसलाधार बारिश ने उत्तराखंड से लेकर गुजरात और महाराष्ट्र तक तबाही मचाई है। पिछले 24 घंटे में हुई बारिश और भूस्खलन ने यमुनोत्री धाम और जानकीचट्टी पर गंभीर प्रभाव डाला है। यमुना का जल स्तर बढ़ने से मंदिर परिसर के कुछ हिस्सों को नुकसान हुआ है।
गुजरात के नवसारी और महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भी भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं और 4,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

उत्तरकाशी से मिली जानकारी के अनुसार, यमुनोत्री क्षेत्र में बृहस्पतिवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश शुक्रवार सुबह तक जारी रही। इससे भूस्खलन और यमुन का जल स्तर बढ़ने से यमुनोत्री मंदिर परिसर, अस्थायी पुल, सुरक्षा दीवार और रसोई को नुकसान हुआ है। जानकीचट्टी बस पार्किंग में पानी और मलबा घुसने से तीन खच्चर बह गए और एक बाइक मलबे में दब गई। यमुनोत्री धाम से जानकीचट्टी तक यमुना ने रौद्र रूप धारण कर लिया था। हालांकि, शाम तक नदी का जल स्तर कम हो गया, लेकिन जानकीचट्टी बस पार्किंग मलबे से भर गई है।