कानपुर मौसम अपडेट: 36 घंटे में 65.2 मिमी बारिश, अगले दो दिन तेज बारिश की संभावना, आज 12वीं तक के स्कूल बंद

in #weather6 days ago

कानपुर 13 सितम्बरः (डेस्क)दिल्ली और एनसीआर में हाल ही में लगातार हो रही बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है। पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में सात डिग्री की गिरावट आई है, जो 35.2 डिग्री से घटकर 28.2 डिग्री पर पहुँच गया है। इस अचानक बदलाव के कारण लोगों ने एसी और कूलर बंद कर दिए हैं, जिससे गर्मी से राहत मिली है।

kanpur_86127eacc491cf4a5d31436c097281b5.jpeg

बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव होने से यातायात में बाधा उत्पन्न हुई है। कई स्थानों पर जाम की स्थिति बन गई है, जिससे लोगों को दफ्तर पहुँचने में कठिनाई हो रही है। मौसम विभाग ने इस बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है, और अगले कुछ दिनों में और अधिक बारिश की संभावना जताई है।

कृषि विशेषज्ञों ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लगातार हो रही बारिश के प्रभावों को ध्यान में रखते हुए फसलों की सुरक्षा के उपाय सुझाए गए हैं। यह सलाह दी गई है कि किसान अपने खेतों में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि फसलें सुरक्षित रह सकें।

इस वर्षा का मुख्य कारण उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा एक डिप्रेशन है, जो दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह बारिश अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है, जिससे तापमान में और गिरावट आने की संभावना है।

इस प्रकार, हाल की बारिश ने न केवल मौसम को ठंडा किया है, बल्कि किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण सलाह और उपायों की आवश्यकता को उजागर किया है।