20 अगस्त से झमाझम बारिश की संभावना

in #weather2 years ago

दिल्ली NCR में 20 अगस्त को झमाझम बारिश का पुर्वानुमान ।

18 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक ताजा लो प्रेशर एरिया बनने जा रहा है वह भी धीरे धीरे उत्तरी पश्चिमी दिशा की और बढ़ेगा जिसकी वजह से सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में राजस्थान पंजाब हरियाणा एनसीआर दिल्ली उत्तर प्रदेश में 20-25 अगस्त के दौरान झमाझम बारिश की गतिविधियों की संभावना बन रही है।

IMG_20220818_073848.jpg

हरियाणा में इस बार मानसून मेहरबान है। प्रदेश भर में एक बार फिर 20-25 अगस्त के दौरान झमाझम बारिश की गतिविधियों की संभावना बन रही है। हरियाणा एनसीआर दिल्ली के साथ पर हल्की बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जा रहा है साथ ही साथ सम्पूर्ण इलाके में तेज रफ्तार से हवाएं चलने से मौसम सुहावना बना हुआ है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना अति निम्न दबाव क्षेत्र रविवार को अवदाब (डिप्रेशन) में बदल गया था। यह मौसम प्रणाली तेजी से पश्चिम- उत्तर- पश्चिम की और आगे बढ़ कर छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश से होते हुए आज 16 अगस्त को यह राजस्थान की सीमा तक पहुंच गया है और इस समय कोटा (राजस्थान) से 160 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थिति है। इसके चलते राजस्थान में बारिश की गतिविधियां लगातार जारी रहेंगी और अत्यंत भारी बारिश भी हो सकती है।

बता दें कि कई नदियां फिर से उफान पर हैं और बांधों के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। साथ ही साथ वर्तमान में पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर अतिनिम्न दाब का क्षेत्र जबलपुर से 120 किमी पूर्व में सक्रिय है, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर गतिमान रहने के साथ दुर्बल होने की संभावना बनी हुई है। पूर्वोत्तर अरब सागर और समीपवर्ती दक्षिणी पाकिस्तान में निम्न दाब क्षेत्र अभी भी सक्रिय है। जबकि मंगलवार को मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर-गुना से लेकर सागर और डिप्रेशन के केंद्र से होते हुए बालासोर तथा पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन , कर्नाटक से कोमरीन सागर तक गुजर रही है और दक्षिणी गुजरात से महाराष्ट्र तट तक अपतटीय ट्रफ सक्रिय है। इसके अलावा अफगानिस्तान के आसपास मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ (WD) भी अवस्थित है।राजस्थान पर मौजूद डिप्रेशन लो प्रेशर एरिया की वजह से हरियाणा के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों और साथ ही साथ कुछ केंद्रीय हिस्से में और एनसीआर दिल्ली पर इस मौसमी प्रणाली का आंशिक प्रभाव 16 अगस्त से देखने को मिल रहा है।

हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मौसम खुशगवार बना हुआ है जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और साथ ही साथ सम्पूर्ण इलाके का मौसम सुहावना बना हुआ है जिसकी वजह से आमजन को उमस और पसीने वाली गर्मी से राहत मिली है। आने वाले दिनों में हरियाणा के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में एनसीआर दिल्ली पर मौसम प्रणाली का आंशिक प्रभाव देखने को मिलेगा जिसकी वजह से 17 अगस्त को बादल वाही देखने को मिलेगी और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी बिखराव वाली बारिश की गतिविधियों की संभावना बन रही है । 18 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक ताजा लो प्रेशर एरिया बनने जा रहा है वह भी धीरे धीरे उत्तरी पश्चिमी दिशा की और बढ़ेगा जिसकी वजह से सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में राजस्थान पंजाब हरियाणा एनसीआर दिल्ली उत्तर प्रदेश में 20-25 अगस्त के दौरान झमाझम बारिश की गतिविधियों की संभावना बन रही है। जबकि 18-19 अगस्त को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में केवल कुछ स्थानों पर बिखराव वाली हल्की बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा।

Sort:  

Please like my post 🙏🙏