Weather Updates: महाराष्ट्र में भारी बारिश की आशंका, मुंबई में Orange Alert

in #weather2 years ago

मुंबई, 12 जुलाई। महाराष्ट्र में इस वक्त घनघोर वर्षा हो रही है। मुंबई समेत राज्य के कई जिले इस वक्त लगातार हो रही बारिश के वजह से परेशान है क्योंकि इस मानसूनी बारिश की वजह से जगह-जगह जलजमाव हो गया है, जिससे आने-जाने में लोगों को तकलीफ हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि मुंबई में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की आशंका है।

rain-100-1657607241.jpg
मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 14 जुलाई तक मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो वहीं अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, पुणे के घाट क्षेत्रों और सतारा, नांदेड़, हिंगोली, परभणी, लातूर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना जताई गई है, तो वहीं आईएमडी का कहना है कि बारिश के दौरान 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

rain-1001-1657607342.jpg
पुणे में दो मंजिला इमारत की दीवार गिरी

केवल मुंबई ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के और जिले भी भारी बारिश की चपेट में हैं। पुणे शहर के नाना पेठ इलाके में कल देर रात भारी बारिश के कारण दो मंजिला इमारत की दीवार गिरने से 2 लोग घायल भी हो गए हैं।

xmumbai-001-1657607448.jpg.pagespeed.ic.OIEWSvRGEu.jpg
भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी

फिलहाल कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी जिलों के लिए 14 जुलाई तक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों को सचेत रहने के लिए बोला गया है।

xflood-005-1657607512.jpg.pagespeed.ic.2mk8wJjSec.jpg
घर से बाहर निकलने से पहले मौसम का हाल जरूर जान लें

जबकि मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा,महाराष्ट्र, राजस्थान, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड ,ओडिशा तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम,त्रिपुरा और गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है और इसलिए लोगों को चेतावनी दी गई है कि वो घर से बाहर निकलने से पहले मौसम का हाल जरूर जान लें। फिलहाल इन राज्यों में बारिश का सिलसिला अगले तीन-चार दिनों तक यूं ही बना रहेगा।