गोंडा में तेजी से घट रहा घाघरा नदी का जलस्तर

गोंडा 17 सितंबर : (डेस्क) घाघरा नदी का जलस्तर 72 घंटे में 92 सेंटीमीटर की वृद्धि 12 घंटे में जलस्तर में तेजी से कमी 34 सेंटीमीटर घटा

1000057298.jpg

घाघरा नदी का जलस्तर पिछले 72 घंटों में तेजी से बढ़ा है, जिससे यह खतरे के निशान से 92 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया था। इस वृद्धि के कारण तटवर्ती गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, जिससे स्थानीय निवासियों में चिंता व्याप्त है। नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते कई गांवों में पानी भर गया है, जिससे आवागमन में बाधा उत्पन्न हुई है और प्रशासन ने नावों की व्यवस्था की है।

हालांकि, पिछले 12 घंटों में घाघरा नदी का जलस्तर अचानक घटने लगा है। इस अवधि में जलस्तर 34 सेंटीमीटर कम हुआ है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, नदी का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से ऊपर है, लेकिन लगातार घटते स्तर ने स्थानीय प्रशासन को राहत दी है।

बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद किया गया है और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया गया है। अधिकारियों ने बाढ़ चौकियों की निगरानी बढ़ा दी है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

इस बीच, बारिश और नेपाल से आए पानी के कारण घाघरा नदी की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। प्रशासन ने सभी आवश्यक उपाय किए हैं ताकि बाढ़ के प्रभाव को कम किया जा सके और प्रभावित लोगों की सहायता की जा सके।