तीन तहसील-पांच ब्लॉकों में दूर होगा पानी का संकट

in #waterlast month (edited)

आगरा 14 अगस्त : (डेस्क) फिरोजाबाद। सुहागनगरी के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जसराना, शिकोहाबाद, सिरसागंज तहसील समेत पांच ब्लाॅकों में किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिल सकेगा।

1000038586.jpg

निचली गंगानहर भोगनीपुर ब्रांच के पुनर्स्थापन से किसानों को मिलेगा सिंचाई का पानी
फिरोजाबाद जिले के किसानों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। जसराना, शिकोहाबाद और सिरसागंज तहसील समेत पांच ब्लॉकों में किसानों को अब सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा। कई वर्षों से चली आ रही इस समस्या का समाधान शासन ने किया है।

भोगनीपुर ब्रांच का पुनर्स्थापन और जीर्णोद्धार
भोगनीपुर ब्रांच के पुनर्स्थापन और जीर्णोद्धार के लिए शासन ने हरी झंडी दे दी है। विधायक सदर मनीष असीजा लंबे समय से इस मुद्दे पर काम कर रहे थे और अब उनकी मेहनत रंग लाई है। पहली किस्त के रूप में 9.35 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है।

जिले में करीब 60 किलोमीटर दूर तक प्रवाहित होने वाली भोगनीपुर ब्रांच से जिले में एक दर्जन से अधिक माइनर और रजबहा जुड़े हुए हैं। जिले की सुहागनगरी की लाइफलाइन जेड़ाझाल परियोजना भी इसी नहर परियोजना से जुड़ी हुई है।

लेकिन पिछले कई दशकों से इस नहर के पुनर्निर्माण और पुनर्स्थापन की कोई सुध नहीं ली गई थी। इसी कारण से इस नहर परियोजना से सिंचाई का पानी लेने वाले किसानों को हर साल कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

किसानों को होगा लाभ
इस नहर परियोजना के पुनर्स्थापन से जिले के पांच ब्लॉक और तीन तहसील क्षेत्र के 1.50 लाख से अधिक किसानों और 1.70 लाख हेक्टेयर कृषि क्षेत्र को लाभ मिलेगा। किसानों को अब सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और वे अच्छी फसल उगा सकेंगे।

शासन का प्रयास
शासन ने इस समस्या का स्थायी समाधान निकालने के लिए कड़ी मेहनत की है। विधायक सदर मनीष असीजा ने भी इस मुद्दे पर लगातार काम किया और शासन को इस दिशा में प्रेरित किया।
अब शासन ने इस परियोजना के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित की है और कार्य शुरू होने वाला है। किसानों को अब सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और वे अच्छी फसल उगा सकेंगे।

निष्कर्ष
फिरोजाबाद जिले के किसानों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है। भोगनीपुर ब्रांच के पुनर्स्थापन और जीर्णोद्धार से जिले के किसानों को काफी राहत मिलेगी। शासन ने इस दिशा में कड़ी मेहनत की है और विधायक सदर मनीष असीजा ने भी इस मुद्दे पर लगातार काम किया है। अब किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और वे अच्छी फसल उगा सकेंगे।