सड़क, नाली की समस्या का समाधान नहीं, अब चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

in #warning7 months ago

001.jpeg

  • सड़क, नाली की समस्या का समाधान नहीं, अब चुनाव बहिष्कार की चेतावनी
  • रामबाग से सूर्यकुण्ड मार्ग बदहाल, ग्रामीणों ने की पक्की सड़क और नाली बनाने की मांग
  • बारिश होते ही दलदल बन जाता है मार्ग, नंग पैर चलने मजबूर

002.jpg

मंडला। जिले की अनेकों ग्राम पंचायतों के मजरे, टोला समेत कई ग्रामों में मूलभूत सुविधाओं से ग्रामीण आज भी वंचित है। शासन द्वारा ग्राम पंचायतों को बिजली, पानी, सड़क समेत ग्राम के विकास के लिए अधिकार और संसाधन उपलब्ध कराए जाते है। लेकिन क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उसका उपयोग न कर दुरूपयोग करते हैं। जिसके चलते ग्राम में विकास के नाम पर अनियमितता बरती जाती है। यहीं हाल जिला मुख्यालय से लगे ग्राम रामबाग का भी है। यहां वर्षो से रामबाग से सूर्यकुंड जाने वाला मार्ग बारिश में दलदल बन जाता है। यहां पानी निकासी ना होने के कारण इस कच्चे मार्ग में घरों और नालियों का गंदा पानी जमा हो रहा है। इस समस्या के निदान के लिए कई चुनाव हो चुके, जनप्रतिनिधि चुनाव भी जीत गए, लेकिन उनके वादे कागजों में ही रह गए। जिसका खामियाजा क्षेत्र के लोगों कीचड़ भरे मार्ग से गुजरना पड़ रहा है। अभी हालात और बद से बदत्तर हो गए है। वार्ड नंबर 19 का मार्ग तालाब बन गया है। जिसके कारण आवाजाही में लोगों को परेशनी उठानी पड़ रही है। इस क्षेत्र में सड़क व नाली न बनाए जाने के विरोध में रामबाग के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है, उन्होंने आगामी चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है। ग्रामीणों ने रामबाग के पटेल मोहल्ला जाने वाले मार्ग में एक फ्लैक्स लगा दिया है, जिसमें स्पष्ट लिख है कि पहले रोड फिर जनता का वोट।

0dafe5a5-0325-41b3-8bf8-225ada197b15.jpg
ग्रामीणों का कहना है कि प्रत्येक पंचवर्षीय चुनाव में खड़े होने वाले जनप्रतिनिधि रामबाग से सूर्यकुण्ड मार्ग को बनाने का वादा तो करते है, लेकिन चुनाव जीतने के बाद इस और आना तक भूल जाते है। इस मार्ग को चलने लायक बनाने की सुध ही नहीं लेते हैं। लगभग दो किमी का मार्ग बारिश में दलदल बन जाता है। जिससे ग्रामीणों को आवाजाही करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। बता दे कि विगत वर्ष भी यहां के ग्रामीणों ने मार्ग में धान का रोपा लगाकर विरोध दर्ज किये थे, तब भी आश्वासन ही मिला था, लेकिन इसके बाद भी स्थिति आज जस की तस बनी हुई है। क्षेत्र में मार्ग की समस्या के साथ मुख्य नाली निर्माण भी बेहद जरूरी है। पानी निकासी ना होने के कारण अब घरों और नाली का पानी सीधे मार्ग में आ रहा है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

  • बारिश में ज्यादा होती है परेशानी :
    ग्रामीणों ने बताया कि जब गांव के लोग इस मार्ग से सूर्यकुंड मंदिर या अपने खेतों की ओर जाते हैं, तो नंगे पैर कीचड़ से होकर ही जाते हैं। क्योंकि इस कीचड़ भरे मार्ग में चप्पल, जूते नहीं पहन सकते। यदि चप्पल, जूते पहन कर चले गए तो भी कीचड़ के अंदर पैर जाने के बाद चप्पल बाहर नहीं आती है और नंगे पैर ही ग्रामीणों को आगे बढऩा पड़ता है। इसी कारण यहां के रहवासी इस मार्ग में बिना जूता, चप्पल के जाने की आदत बना ली है।

  • जल्द बनाया जाए मार्ग :
    ग्राम पंचायत सकवाह के अंतर्गत रामबाग से सूर्यकुंड जाने वाला यह शॉर्टकट मार्ग है, जो करीब दो किमी का है। लंबे समय से इस सड़क को पक्का बनाए जाने की मांग रामबाग के ग्रामीण कर रहे है। ग्राम के धनेश्वर प्रसाद, ललित कछवाहा, सुशील कछवाहा, सुदामा कछवाहा, प्रमोद कछवाहा, सुदेश, श्रीचंद कछवाहा, दुर्गेश कछवाहा, राजेश, विनोद समेत अन्य ग्रामीणों का कहना है कि विगत कई दिनों से वार्ड नंबर 19 के पटेल मोहल्ला मार्ग में नालियों और घरों से निकलने वाला गंदा पानी मार्ग में जमा हो रहा है। यह मार्ग तालाब बन गया है। जिसकी वजह से और कीचड़ हो गया। इस मार्ग से स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे और बड़े छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस पानी भरे मार्ग में रोजाना स्कूली बच्चे स्कूल जाते समय और स्कूल से घर वापस आते समय गिर रहे है। लेकिन इसका समाधान नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि जल्द ही इस मार्ग को पक्का बनाया जाए और मार्ग के दोनों तरफ पक्की नाली का निर्माण किया जाए, जिसे पानी निकासी हो सके।
    WhatsApp Image 2024-02-27 at 7.47.49 PM.jpeg

  • चुनाव बहिष्कार की दी चेतावनी :
    ग्राम रामबाग के वंशिदें मार्ग और नाली निर्माण ना होने के कारण काफी आक्रोशित है। यहां के लोगों का कहना है कि इस बार आश्वासन नहीं चलेगा, पहले जमीनी स्तर पर कार्य होगा इसके बाद ही जनता का वोट मिलेगा। यहां के ग्रामीणों ने सड़क और नाली निर्माण नहीं होने के कारण चुनाव में वोट नहीं डालने के लिए रामबाग से पुरवा मार्ग में एक फ्लेक्स लगा दिए है। जिसमें स्पष्ट लिख है कि पहले रोड फिर जनता का वोट। ग्रामीणों का कहना है कि यहां सड़क और नाली की समस्या दूर नहीं होने पर यहां के सैकड़ों वोटर चुनाव का बहिष्कार करेगे।

  • सीएम हेल्पलाईन की शिकायत बेअसर :
    ग्राम के ही उमा शंकर कछवाहा ने बताया कि विगत एक माह पहले सीएम हेल्पलाईन में मार्ग और नाली निर्माण की समस्या को लेकर शिकायत की थी, लेकिन आज दिनांक तक इस समस्या का निराकरण नहीं किया गया है। शिकायतकर्ता के पास फोन किया जाता है कि आपकी शिकायत का निराकरण हो चुका है, अपनी शिकायत वापस ले लें, लेकिन यहां समस्या जस की तस बनी हुई है, फिर समस्या का निराकरण कैसे हुआ। रामबाग पटेल मोहल्ले के अन्य और लोगों ने भी इस समस्या की शिकायत की है, लेकिन इस समस्या से निजात दिलाने संबंधित अधिकारी रूचि नहीं ले रहे है।

003.jpg

  • घर के आगंन में आ रहा गंदा पानी :
    रामबाग के पटेल मोहल्ला तक कांक्रीट मार्ग बना है, लेकिन पटेल मोहल्ला से लेकर सूर्यकुण्ड जाने वाले करीब दो किमी का मार्ग कच्चा है। जिसके कारण काफी परेशनी लोगों को उठानी पड़ रही है। अब विगत कई दिनों से यहां पटेल मोहल्ला में गंदे पानी की निकासी के लिए कोई रास्ता नहीं है। यहां नाली नहीं बनाई गई है। जिसके कारण गांव के घरों का गंदा पानी इस मार्ग में जमा हो रहा है और यहीं पानी घरों के आंगन में भी आ रहा है। जिसके कारण रहवासी को परेशानी उठानी पड़ रही है।

  • इनका कहना है

रामबाग के छोटा पंडा मंदिर से सूर्यकुण्ड तक करीब दो किमी का मार्ग आज भी बदहाल है, यहां पटेल मोहल्ला में गंदे पानी निकासी के लिए नाली नहीं बनाई गई, यदि इस बार चुनाव के पहले इस समस्या का निदान नहीं किया गया तो ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

005-Durgesh Kachhwaha.jpg

दुर्गेश कछवाहा

रामबाग पटेल मोहल्ला से सूर्य कुण्ड मार्ग में पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। कई बार सड़क निर्माण की मांग की गई है लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इस बार सड़क और नाली नहीं बनाई गई तो रामबाग के वंशिदे चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

007- Nitesh Kachwaha.jpg

नीतेश कछवाहा

इस समस्या के लिए सीएम हेल्पलाईन में भी शिकायत की गई है, लेकिन शिकायत का निराकरण आज तक नहीं किया गया है, यहां से गुजरने वाले स्कूली बच्चे रोजाना गिर रहे है, जिसके कारण काफी परेशानी उठानी पड़ रही है, इस बार चुनाव में वोट नहीं करेंगे।

004-Uma Shankar.jpg

उमाशंकर कछवाहा

नाली नहीं बनने के कारण पूरा गंदा पानी घर के आंगन से होते हुए खेतों में जा रहा है। जिसके कारण खेतों में लगी फसल खराब होने का अंदेशा बना हुआ है, शिकायत के बाद भी आज दिनांक तक इस समस्या का समाधान नहीं किया गया है, अब चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

006- Dadan Lal.jpg

दादन लाल कछवाहा

Sort:  

Plz like my news