रूस-यूक्रेन युद्ध: राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने अपने लोगों से डोनबास खाली करने के लिए क्यों कहा

in #war2 years ago

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शनिवार रात एक आदेश जारी कर पूर्वी दोनेत्स्क में यूक्रेनी कब्ज़े वाले इलाक़े में रहने वाले सभी लोगों से कहा है कि वो इलाक़ा खाली करना शुरू कर दें.

शनिवार देर रात एक वीडियो जारी कर उन्होंने कहा है कि डोनबास इलाक़े में रहने वाले नागरिक जितनी जल्दी हो सके इलाक़ा छोड़कर बाहर निकलें.

उन्होंने कहा, "दोनेत्स्क इलाक़े में भीषण युद्ध जारी है और अभी भी यहां सैंकड़ों हज़ारों लोग अपने परिवारों और बच्चों के साथ रह रहे हैं. कई लोग यहां से जाना नहीं चाहते, लेकिन कभी न कभी आपको यहां से बाहर निकलने को लेकर फ़ैसला लेना होगा. दोनेत्स्क इलाक़े से जितनी जल्दी लोग बाहर निकलेंगे, रूसी लोग उतने ही कम लोगों को मार सकेंगे."

हालांकि ज़ेलेन्स्की के इस आदेश को ज़मीन पर सैन्य स्थिति में बदलाव के मद्देनज़र नहीं बल्कि आने वाले महीनों की नज़र से देखा जा रहा है.

कूटनीतिक मामलों के बीबीसी संवाददाता पॉल एडम्स का कहना है कि यहां अभी गर्मियों के दिन हैं और यूक्रेन आने वाली सर्दियों के महीनों के बारे में सोच रहा है.

डोनबास के इलाक़े में गैस और बिजली की सप्लाई पहले ही बेहद सीमित है, यही वजह है कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि लोग वहां से वक्त रहते निकल जाएं और उन्हें वहां युद्ध के बीच लंबी सर्दी न झेलनी पड़े.

एडम्स कहते हैं कि जगह खाली करने के इस आदेश को ऐसे भी देखा जा सकता है कि डोनबास के दोनेत्स्क और लुहांस्क में संघर्ष महीनों जारी रह सकता है.

यूक्रेन की सरकार के अनुमान के अनुसार यूक्रेनी कब्ज़े वाले दोनेत्स्क इलाक़े में अभी भी दो से लेकर सवा दो लाख तक लोग रह रहे हैं.

दोनेत्स्क इलाक़े के बड़े हिस्से पर पहले ही रूसी सेना का कब्ज़ा है. ये पहली बार नहीं है जब यूक्रेनी सरकार ने किसी इलाक़े से लोगों को निकलने का आदेश दिया है. इससे पहले राष्ट्रपति ने मारियुपोल शहर, खेरसोन और ज़पोरज़ज़िया से भी लोगों को बाहर निकलने के लिए कहा था.
AmRc67RgYaWTxvDAy3kqV9SZbUwf9AmijTuGdK32MNjuuKbadjbxwi1VrzKB7wq8qPvZnyPDv26R6fVU4AToKtwkcPauMW4BMAUoUqNTZifxJxeXKpgwFDfhodrZWhs4FzN8fHZD9B5DQ74mabuJwKqsDMCixHPc.jpeg

Sort:  

Please follow and like my post🙏🙏🙏🙏

Good news visit my profile