अज़रबैजान और आर्मीनिया के बीच नागोर्नो काराबाख़ को लेकर फिर छिड़ी लड़ाई

in #violence2 years ago

1b1b8ae7-2b90-4f57-8471-179718f6982b.jpg

अज़रबैजान और आर्मीनिया के बीच एक बार फिर से हिंसा शुरू हो गई है, जिसमें अब तक तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है.

ताज़ा हिंसा अज़रबैजान के नागोर्नो काराबाख़ इलाके में हो रही है. ये इलाक़ा सोवियत संघ के अस्तित्व के दौरान अज़रबैजान के भीतर ही एक स्वायत्त क्षेत्र बन गया था.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अज़रबैजान के हिस्से के तौर पर ही जाना जाता है, लेकिन तीन दशकों से यहाँ अधिकतर आर्मीनियाई आबादी ही रह रही है.

अज़रबैजान ने आरोप लगाया है कि अवैध आर्मीनियाई टुकड़ियों ने अज़ेरी सैन्य ठिकानों पर बम बरसाए हैं, जिसमें एक जवान की मौत हो गई है. अज़रबैजान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उनके जवान की मौत गोली लगने से हुई है.

अज़रबैजान ने आर्मीनिया पर रूस की ओर से साल 2020 में झड़पों को खत्म करने के लिए कराए संघर्षविराम का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया है.

लेकिन आर्मीनिया समर्थक अलगाववादियों ने आरोप लगाया है कि अज़रबैजान के ड्रोन और मोर्टार हमलों में उनके दो लोगों की जान चली गई है.

अज़रबैजान और आर्मीनिया के बीच तनातनी कोई नई बात नहीं है. नागोर्नो-काराबाख़ में संघर्ष का मसला पहले भी कई बार संयुक्त राष्ट्र में उठता रहा है.

साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद को लेकर चार प्रस्ताव भी पास किए थे. हालाँकि, उनमें से कोई लागू नहीं किया जा सका.

Sort:  

Please like nd follow me