विभाजन के दौरान जान गंवाने वालों को पीएम नरेंद्र मोदी ने याद किया

PM Narendra Modi on Partition: भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. वहीं, देश के बंटवारे (Partition) के दर्द को भुला पाना भी मुश्किल है. ये दर्द लोगों के जेहन में आज भी ताजा है. देश के विभाजन के दौरान जान गंवाने वालों को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने याद किया. Screenshot_20220814-132802.pngपीएम मोदी ने इसे इतिहास का दर्दनाक हिस्सा बताया. पीएम मोदी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Day) के मौके विभाजन के वक्त पीड़ित हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीड़ित परिवारों के धैर्य की सराहना की है.

14 अगस्त 1947 की तारीख को भुलाया नहीं जा सकता है. एक तरफ सैकड़ों सालों की गुलामी के बाद आजादी मिलने वाली थी तो वहीं दूसरी तरफ देश के दो टुकड़े हो रहे थे.

विभाजन के दर्द को पीएम मोदी ने किया याद

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं उन सभी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं. गौरतलब है कि देश का बंटवारा किसी विभीषिका से कम नहीं थी. कई परिवार अपनों से बिछड़ गए और सैकड़ों लोगों की जानें गईं थीं. इस बंटवारे का दर्द आज भी लोगों को झेलना पड़ रहा है.

देश के बंटवारे का दर्द

देश के बंटवारे को दर्द को याद करते हुए पिछले साल आजादी की सालगिरह से पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) मनाने का फैसला किया था. प्रधानमंत्री ने पिछले साल इस स्मृति दिवस की शुरूआत के दौरान कहा था कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. हिंसा और नफरत की वजह से सैकड़ों परिवार विस्थापित हुए और कई लोगों की जानें गईं.