Monkeypox: केरल के बाद अब विजयवाड़ा के एक बच्चे में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, रिपोर्ट का इंतजार

in #vijaywada2 years ago

[7/17, 17:37] $HaRmA Ji: सार
विजयवाड़ा में भी एक बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं। आंध्र प्रदेश के बिजयवाड़ा के जीजीएच अस्पताल के अधीक्षक एन राव ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले बच्चे को जीजीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
[7/17, 17:38] $HaRmA Ji: विस्तार
यूरोपीय देशों में चिंता का कारण बना मंकीपॉक्स वायरस अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। केरल के कोल्लम जिले में देश में पहले मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि की गई है। भारत में अब तक यह मंकीपॉक्स का पहला केस है। वहीं अब विजयवाड़ा में भी एक बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं। आंध्र प्रदेश के बिजयवाड़ा के जीजीएच अस्पताल के अधीक्षक एन राव ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले बच्चे को जीजीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके रक्त के नमूने पुणे भेजे गए और रिपोर्ट का इंतजार है। बच्चे के परिवार को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। बच्चे का परिवार हाल ही में सऊदी अरब के दौरे से भारत लौटा था।
[7/17, 17:38] $HaRmA Ji: गौरतलब है कि इससे पहले केरल के कोल्लम जिले के एक व्यक्ति में मंकीपाक्स की पुष्टि हुई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी थी । उन्होंने बताया था कि इस सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात से लौटे 35 वर्षीय व्यक्ति में संक्रमण का पता चला है। माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति अमीरात में एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया था, जिसमें पहले ही संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी थी।
[7/17, 17:39] $HaRmA Ji: पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में नमूनों की जांच के बाद भारत में मामले की पुष्टि हुई थी। केरल सहित देश के अन्य राज्यों में भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गौरतलब है कि इस साल जनवरी के बाद से, 50 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं। देश में संक्रमण का मामला सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी अस्पताल को दुर्लभ वायरल संक्रमण के प्रबंधन के लिए नोडल केंद्र बनाया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम अलर्ट हैं और इस गंभीर संक्रमण को नियंत्रित करने के उपाय किए जा रहे हैं। फिलहाल लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, सतर्कता बरतते रहें।pachhal-thasa-thana-ma-12-thasha-ma-92-makapakasa-mamal-ka-pashhata-haii-ha_1653290804.jpeg