नींबू ने तोड़े सभी रेकॉर्ड्स, 350 के ऊपर पहुँचे रेट सेब और कीवी से भी महंगा हुआ नींबू

in #vegetable2 years ago

आगरा। इस बार पूरे देश में मार्च से ही भीषण गर्मी शुरू हो गई है ताज नगरी आगरा की बात करें तो यहां लगातार 42 से45 डिग्री के आसपास तापमान के हालात बने हुए हैं। जिससे आम आदमी का भरी दुपहरी में घर से निकलना मुश्किल हो चला है। वहीं दूसरी तरफ इस भीषण गर्मी में राहत देने वाला नींबू आसमान छू रहा है।। भीषण गर्मी में भी 80 से 100 रुपये बिकने वाले नींबू ने इस बार रिकार्ड बनाते हुए 350—400 रुपये किलो तक बिक रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर मुस्लिमों पर पड़ रहा है, क्योंकि रमजान का महीना चल रहा है और रोजा इफ्तार के दौरान अपने गले को तर करने के लिए शिकंजी पी जाती है, लेकिन रिकार्ड तोड़ महंगे हुआ नींबू इस बार रोजेदारों के दस्तरखान से दूर हो गया है। उसकी जगह ज्यादातर लोग सिर्फ रूह अफजा का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।।
यूपी में ही नहीं बल्कि पूरे देश में एक महीने पहले तक थोक में 10 से 25 रूपए किलो तक बिक रहे नींबू के दाम अचानक बढ़ गए हैं। हालात यह है कि नींबू थोक में भी 200 से 250 रूपए तक पहुंच गया है। नींबू व्यापारियों की मानें तो नींबू आज से पहले इतना महंगा कभी भी नहीं हुआ। बता दें कि इससे पहले नींबू 350 रुपये किलो थोम में बिक चुका है।
गुजरात और आंध्र प्रदेश सर्वाधिक नींबू का उत्पादन करने वाले राज्य हैं, ऐसे में गुजरात के तूफान व आंध्र प्रदेश में बेमौसम बरसात ने नींबू की फसल पर काफी प्रभाव डाला। नींबू के दाम बढऩे के पीछे की छह महीने पहले गुजरात में आया तूफान बताया जा रहा है। तूफान की वजह से नींबू के फूल झड़ गए और भारी संख्या में नींबू के पेड़ टूटने से काफी नुकसान पहुंचा।
Screenshot_20220411-144201_Gallery.jpg

Sort:  

शानदार कवरेज भाई साहब