मस्जिद कमिटी ने वाराणसी कोर्ट से की अपील, ‘पब्लिक डोमेन में ना आएं सर्वे के फ़ुटेज’

in #varansi2 years ago

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में मस्जिद कमिटी ने वाराणसी कोर्ट से अनुरोध किया है कि वे मस्जिद के भीतर हुए सर्वे के फ़ुटेज और तस्वीरों को पब्लिक डोमेन में शेयर करने की अनुमति ना दें.

मस्जिद कमिटी ने अनुरोध किया है कि जो लोग इस केस में पार्टी नहीं हैं, उन्हें इस मामले से जुड़ी फ़ुटेज और तस्वीरें ना दी जाएं.

कमिटी की ओर से दलील दी गई है कि यह एक बेहद संवेदनशील मामला है और इसलिए मस्जिद के भीतर हुए सर्वे का कोई भी वीडियो या फ़ोटो पब्लिक डोमेन में नहीं आना चाहिए.

कमिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि इस मामले के फ़ुटे और तस्वीरें पाने के लिए कई लोगों ने अर्जी दे रखी है, जिसमें से ज़्यादातर लोग पत्रकार हैं.

वाराणसी कोर्ट के ऑर्डर के बाद ज्ञानवापी मस्जिद में वीडियोग्राफ़ी सर्वे कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट कोर्ट के सीनियर डिविज़न जज रवि कुमार दिवाकर को 19 मई के दिन सौंप दी गई थी.

कोर्ट के ऑर्डर के बाद 14, 15 और 16 मई को सर्वे कराया गया था.

क्या है मामला?

पांच महिलाओं ने कोर्ट में याचिका दायर कर ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे वाले हिस्से में मां शृंगार गौरी की पूजा और दर्शन करने की मांग की थी.

साथ ही उन्होंने प्लॉट नंबर 9130 के निरीक्षण और वीडियोग्राफी की मांग भी की थी जिसे मंज़ूर करते हुए कोर्ट ने निरीक्षण और उसकी वीडियोग्राफी के आदेश दिए थे.da37b6f6-36ca-43f3-a7b8-3b2037bfa7dd.jpg