सैलानियों की पहली पसंद बन रहा बनारस, टूरिज़्म में पछाड़ा गोवा को

in #varanasi2 years ago

वाराणसी।
images (25).jpeg
नव्य, भव्य और दिव्य काशी विश्वनाथ धाम और तेजी से विकसित हो रही सुविधाओं की वजह से देश और दुनिया के सैलानियों की पहली पसंद बनारस बन रहा है। इस कारण से समुद्र की लहरों के लिए ख्यात गोवा को भी बनारस ने काफी पीछे छोड़ दिया है।
वाराणसी में पर्यटकों के लिए नई क्रूज सेवा, गंगा पार रेती पर आयोजन सहित अन्य तैयारियों पर भी काम किया जा रहा है।
गंगा में क्रूज सेवा भी पर्यटकों की पसंद बनकर उभरा है। टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि गोवा टूरिज्म फ्यूजन टूरिज्म के भरोसे है, जबकि काशी संस्कृति और आध्यात्मिक शहर है। यहां बढ़ी सुविधाओं और काशी विश्वनाथ धाम ने पर्यटकों को और रिझाया है।
गोवा पर्यटन विभाग के मुताबिक, वर्ष 2021-22 में गोवा में साढ़े तीन करोड़ के करीब पर्यटक पहुंचे। यूपी टूरिज्म के मुताबिक, काशी में करीब साढ़े 10 करोड़ से अधिक सैलानी व श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। सिर्फ काशी विश्वनाथ धाम में साढ़े आठ करोड़ पर्यटक मत्था टेक चुके हैं।
वाराणसी में तेजी से बढ़ रही पर्यटकों की संख्या को देख गोवा के पर्यटन विभाग ने यहां एक सप्ताह तक कार्यशाला कर टूरिस्ट ऑपरेटर्स को रिझाने की कोशिश भी की। पर्यटकों के रुझान ने साफ कर दिया है कि तड़क, भड़क और चकाचौंध के बजाय आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन लोगों को भा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण ने धार्मिक पर्यटन को नई ऊंचाई दी है।

Sort:  

सर मैंने आपकी खबरें लाइक कर दि है

सर मेने आपकी खबरे लाइक कर दी जी

Seth Sir प्लीज मेरी खबर पर वोट कर दिया करे

Please like my news sir 🙏

Thanks for liking my news sir