भियान की शुरुआत, बोले- स्वच्छ भारत का सपना साकार कर रहे पीएम

in #varanasi2 years ago

जलशक्ति मंत्री स्वत्रंत देव सिंह, वाराणसी के अर्दली बाजार में चाय की चुस्की लेते नजर आए। उनके साथ मेयर मृदुला जायसवाल, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, पार्षद अशोक मौर्या आदि लोग भी थे।
caya-ka-casaka-lta-jalshakata-matara-savatarata-thava-saha_1661308812.jpegचाय की चुस्की लेते जलशक्ति मंत्री स्वत्रंत देव सिंह

प्रदेश के जलशक्ति मंत्री और वाराणसी मंडल के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने वाराणसी महानगर के सभी 90 वार्डों में सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्ति कार्यक्रम और स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। सिकरौल वार्ड में अभियान के दौरान स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार कर रहे हैं। जनता ने स्वच्छता अभियान को जनांदोलन का रूप दे दिया है।

तीन दिवसीय प्रवास पर आए स्वतंत्रदेव सिंह पहले दिन अर्दली बाजार के निकट स्थित महाबीर मंदिर पहुंचे जहां भाजपा व नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की अगुवाई की। उन्होंने सड़क पर पड़े कागज, टूटी बोतल,कागज के गिलास,पॉलीथिन जो कुछ भी दिखा उसे अपने हाथों से उठाया और उसे एक बड़ी थैली में एकत्रित कर नगर निगम के कूड़ेदान में डाला।

उन्होंने आस पास की गलियों से भी कूड़ा कचरा उठाया और कहा कि काशी के सांसद ने जो स्वच्छता का संदेश दिया उसका परिणाम है कि काशी पहले से अधिक साफ सुथरी नजर आती है। इस दौरान शहर उत्तरी विधायक एवं राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल ने लल्लापुरा खुर्द वार्ड में, शहर दक्षिणी विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने कालभैरव वार्ड में तथा कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने तुलसीपुर वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

dal_63059071e0cb6.webp

जल संस्थान के शोधित जल को मंत्री ने किया ग्रहण
कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने विकास भवन स्थित सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण कर अधिकारियों, कर्मचारियों की उपस्थिति भी परखी। इसके अलावा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट गोइठहां का निरीक्षण कर यहां की व्यवस्थाएं भी जानी। जल संस्थान भेलूपुर का भी निरीक्षण कर महाप्रबंधक से कहा कि लखनऊ की कठौता झील की तर्ज पर यहां भी वैसी ही झील बनायी जाय और गंगा जल व वर्षा जल एकत्रित किया जाय।

इस दौरान उन्होंने जल संस्थान के शोधित जल को गिलास में लेकर स्वयं ग्रहण किया। इसके अलावा साधन सहकारी समिति बरियासनपुर और चिरईगांव विकासखंड क्षेत्र के सीवों में गो आश्रय केंद्र, आगनवाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक विद्यालय, कस्तूरबा गांधी विद्यालय का भी निरीक्षण किया। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक एवं अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि नालो के बीच-बीच में ही इस प्रकार के अवरोधक लगाए जाएं, ताकि प्लास्टिक के वस्तुओं को रोका जा सके।
मलदहिया मलिन बस्ती पहुंचे मंत्री ने देखी हकीकत
कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मलदहिया मलिन बस्ती में भ्रमण कर वहां रह रहे लोगों से उनका कुशलक्षेम पूछा। मलिन बस्ती के बुजुर्ग दलित से उनका हालचाल पूछे जाने के दौरान मंत्री ने उनके माल्यार्पण कर सम्मानित भी किया। इस दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों को उन्होंने पेयजल, सीवर एवं सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। इससे पहले मलदहिया चौराहे पर लगे लौह पुरुष बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की।
सीएचसी नरपतपुर में किया आधुनिक लैब का उद्घाटन
चिरईगांव ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) नरपतपुर में बुधवार को कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने आधुनिक लैब का उद्घाटन किया। लैब के शुरू होने के बाद अब ग्रामीण इलाकों के लोगों को खून की जांच के लिए शहर के अस्पताल में नहीं आना पड़ेगा। समारोह में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, सीएमओ डा. संदीप चौधरी सीएचसी नरपतपुर के अधीक्षक डा. राजनाथ, चिरईगांव के प्रभारी डा. अमित सिंह आदि लोग मौजूद रहे।