एक वैद्यर ने आयुर्वेदिक साबुन तैयार किया जिसकी कीमत हैं ₹10,000

in #vaidyar2 years ago

IMG-20220729-WA0001.jpgइंडिया केरल: एक वैद्यर ने आयुर्वेदिक साबुन तैयार किया जिसकी कीमत हैं ₹10,000
क्या आप इस पर विश्वास कर सकते हैं! हां! केरल के एक 75 वर्षीय वैद्यर ने यह सबसे महंगा आयुर्वेदिक साबुन बनाया है। और इसकी कीमत 10,000 रुपये है।

यह वैद्यर 50 से अधिक वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा का अभ्यास कर रहा है। उन्होंने पूरे भारत से अपनी आयुर्वेदिक दवा से कई बीमार लोगों को सुधारें। लेकिन हाल ही में उनके द्वारा आविष्कार किया गया नहाने का साबुन अब इंटरनेट पर वायरल हो गया है।

पिछले कुछ वर्षों में, त्वचा की समस्याओं और शरीर की समस्याओं वाले कई रोगियों ने उनसे मुलाकात की है। अपनी सभी समस्याओं का सामना करने के बाद, वैद्यर ने पाया कि त्वचा की विभिन्न समस्याओं का मुख्य कारण रासायनिक साबुन है जिसका हम हर दिन उपयोग करते हैं। आज के बाजार में 90% साबुन केवल व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बनाए जाते हैं। और उनमें लोगों की त्वचा की समस्याओं को सुधारने के लिए कोई स्किनकेयर औषधीय तत्व नहीं होते हैं। सुगंध के लिए उन साबुनों में रसायनों की उच्च उपस्थिति के लिए उन्हें बुरा और परेशान भी महसूस हुआ।

चूंकि, उन्हें लगातार त्वचा, शरीर की गर्मी से संबंधित सैकड़ों रोगियों का सामना करना पड़ा, इसलिए वे 10 वर्षों से अधिक समय से एक बेहतरीन प्राकृतिक साबुन बनाने के बारे में शोध में लगे हुए हैं जो अधिकांश समस्याओं का समाधान करेगा।

तब से, उन्होंने अविश्वसनीय औषधीय प्रभाव के साथ मुख्य रूप से महंगे प्राकृतिक केसर और शुद्ध लाल चंदन से मिलकर एक असाधारण सूत्र के साथ साबुन बनाकर एक रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही, उन्होंने यह सुपर साबुन एक हजार से अधिक लोगों को जांचने के लिए दिया, और परिणाम अभूतपूर्व था। उस साबुन को प्रकृतिवादी लोगों के बीच जबरदस्त टक्कर मिली है।

केरल वैद्यर द्वारा बनाए गए प्राकृतिक साबुन के इस फार्मूले के लिए रथिरा आयुर्वेद ने पूर्ण अधिकार प्राप्त कर लिया है। जो अब "रथिरा केसर" नाम से कई लोगों तक पहुंच चुकी है। और इस प्राकृतिक साबुन की मांग दिन-ब-दिन काफी बढ़ गई है।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि ईरान में इस साबुन के खरीदार ज्यादा हैं। भारत में बने इस साबुन की कीमत लगभग 10,000 रुपये है, जिसमें ईरान के एक ग्राहक तक पहुँचने पर अन्य सभी खर्च शामिल हैं।

कंपनी का कहना है कि एक साबुन की कीमत उस देश की कीमत के हिसाब से दस हजार के करीब होती है। अब "रथिरा केसर साबुन" की दुनिया भर में ख्याति है। और यह भारत में केवल ₹299 में बिकता है।