उत्तराखंडः धामी फिर बनेंगे CM या बीजेपी किसी नए चेहरे को देगी मौक़ा?

in #uttrakhand3 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY JSRIKRISHNA, 14 Mar 2022
_123674687_pushkardhami2.jpg.webp
पुष्कर धामी

उत्तराखंड में पांचवीं विधानसभा के लिए हुए चुनावों के बाद वह सवाल फिर उठ खड़ा हुआ है जो हर चुनाव के बाद सिर उठाता है और वह सवाल है कि अब मुख्यमंत्री कौन? हालांकि, मुख्यमंत्री बनने के लिए कई दावेदार मैदान में हैं लेकिन हर बार की तरह इस सवाल का जवाब दिल्ली से ही आना है.

उत्तराखंड में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि चुनाव से पहले सत्ताधारी पार्टी भावी मुख्यमंत्री के नाम के साथ चुनाव में उतरी है लेकिन परिस्थितियां इस बार अलग हैं.

2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जनरल (रिटायर्ड) बीसी खंडूड़ी के नाम के साथ सत्ताधारी पार्टी बीजेपी चुनाव में उतरी थी. तब भी पार्टी ने पांच साल में तीन मुख्यमंत्री बनाए थे.

सितंबर 2011 में जनरल (रिटायर्ड) खंडूड़ी को फिर मुख्यमंत्री बनाया गया और पार्टी उन्हीं के चेहरे के साथ चुनाव मैदान में उतरी लेकिन खंडूड़ी अपना ही चुनाव हार गए और बीजेपी की सत्ता में वापसी नहीं हुई.

2017 में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत के नाम के साथ चुनाव में गई. लेकिन दो सीटों से चुनाव लड़े हरीश रावत तो दोनों से हारे ही, कांग्रेस भी 11 सीट पर ही सिमट गई.

इस बार अंतर यह है कि सत्ताधारी बीजेपी तो दो तिहाई बहुमत से जीत गई है लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर धामी अपनी सीट नहीं बचा पाए. इसलिए इस बार मामला उलझा हुआ है और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के लिए कई नामों पर चर्चा चल रही है.