साइबर अपराधी गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार, 70 हजार नकद, एटीएम कार्ड समेत कई उपकरण बरामद

in #uttarprdesh2 years ago

IMG_20220922_151942.jpgफर्जी आधार कार्ड, एटीएम कार्ड के जरिए लोगों के बैंक खाते से जालसाजी करके रकम निकालने वाले साइबर अपराधी गैंग के दो सदस्यों को बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पूछताछ में पकड़े गए साइबर अपराधियों ने पुलिस को कई अहम जानकारी दी है।सीओ रामप्रकाश ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि एसओ कृष्ण देव सिंह, उप निरीक्षक अशोक कुमार दुबे सहयोगी हेड कांस्टेबल राम नक्षत्र भारती, कांस्टेबल रामानंद सिंह, कांस्टेबल धर्मेंद्र यादव, कांस्टेबल ज्योतिरादित्य सिंह ने सूचना के आधार पर शनिचरा बाजार में बुधवार को संदिग्ध रूप से घूम रहे दो युवकों को पकड़ा। पूछताछ में एक ने अपना नाम अनूप सोनी पुत्र हरि नंदन वर्मा, दूसरे ने रोहित प्रजापति पुत्र रामधारी निवासी भंडा थाना धनघटा का निवासी बतायापकड़े गए युवकों से कड़ाई के साथ पूछताछ शुरू की तो सभी साइबर अपराधी निकले। उनके कब्जे से 70,000 नकदी, आठ एटीएम कार्ड, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, एक मोहर बनाने वाली मशीन, एक की-बोर्ड, दो अदर मोबाइल, दो अदद आधार कार्ड, एक अदद पेन कार्ड, एक निर्वाचन कार्ड, एक डिब्बा पॉलीमर, बटर पेपर, पन्नी, कैंची और एक अदद बाइक बरामद हुई।

अभियुक्तों ने पुलिस को बताया कि फेसबुक, यूट्यूब के माध्यम से सर्च किया जाता है। निशानी अंगूठा तथा आधार कार्ड सर्च करके ले लिया जाता है। उसके फिंगरप्रिंट को लैपटॉप से स्कैन कर प्रिंटर से उसकी कॉपी बटर पेपर पर स्कैन कराकर तथा मोहर बनाने वाली मशीन पर टेप और पॉलीमर लगाकर फिंगर प्रिंट तैयार करते हैं। उसका फिंगरप्रिंट अपने अंगूठे पर लगाकर ग्राहक सेवा केंद्र से वही आधार नंबर बताकर प्रिंटेड लगाकर रकम निकाली जाती है। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि इस तरह का अपराध वह कई बार कर चुके हैं। आंध्र प्रदेश में रहने वाले एक शख्स के खाते से भी रकम निकाली गई है। सीओ ने बताया कि साइबर अपराध करने वालों का गिरोह लंबा है। जिन्हें चिह्नित भी किया गया है। जल्द ही बड़े गिरोह का पर्दाफाश होगा।महुली क्षेत्र के चेरापुर गांव निवासी अशोक कुमार पुत्र शिव पूजन का आरोप है कि वह धनघटा में ग्राहक सेवा केंद्र संचालित करते हैं। चार सितंबर को उनके केंद्र पर एक युवक ने पहुंचकर राम सिंह नामक शख्स का आधार कार्ड दिखाकर और अंगूठा लगाकर राम सिंह के खाते से 40,000 रुपये निकाल लिए। उसी दिन जब पैसा निकाले जाने का मैसेज आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में रहे राम सिंह के मोबाइल पर गया तो उन्होंने फोन करके बताया कि वह विशाखापट्टनम में है, उनके नाम पर रुपये की निकाली कैसे हो गई।

अशोक कुमार का कहना है कि जब इस बात की सच्चाई शाखा प्रबंधक द्वारा विशाखापट्टनम में रह रहे राम सिंह के संबंध में की गई तो राम सिंह की मौजूदगी विशाखापट्टनम में ही मिली। ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक का कहना है राम सिंह रुपये वापस करने के लिए तरह-तरह की धमकी दे रहे हैं। अशोक कुमार का कहना है कि जालसाजों की टीम जो पुलिस के हत्थे चढ़ी है। इसी टीम द्वारा उनके भी ग्राहक सेवा केंद्र से जालसाजी करके निकाला गया होगा। एसओ केडी सिंह ने बताया कि अशोक कुमार की तहरीर पर जांच की जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Sort:  

Good