डीएम के औचक निरीक्षण में नदारद मिले सीएचसी प्रभारी

in #uttarpradesh2 years ago (edited)

b9d0784c-689d-4e98-ba6e-0dba79827659.jpgउन्नाव: सूबे की सरकार के नए तेवरों को अधिकारी भांप नहीं पाए है। वह अपनी पुरानी आदतों से मजबूर है। ऐसा ही मामला मंगलवार को जिलाधिकारी के निरीक्षण में देखने को मिला। जब सीएचसी प्रभारी नदारद मिले। जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कड़ी आपत्ति जताई।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सफीपुर के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधीक्षक अनुपस्थित पाये गये जबकि चिकित्साधिकारी डा0 इक्बाल अहमद उपस्थित रहे। जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित रजिस्टर देखने पर कई लोग अनुपस्थित मिले। निरीक्षण के दौरान दवा वितरण कक्ष में अभिलेखों के अनुसार दवाईयों का मिलान कराया गया। सारे अभिलेख सही पाये गये। कोल्ड चैन का निरीक्षण एवं लाकबुक चैक की गयी। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर चिकित्सालय का निरीक्षण करते रहें। जो गंदगी पायी गयी है उसे तत्काल दूर करायी जाये। जिलाधिकारी ने उपस्थित चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सामान्य डिलीवरी के साथ ही विशेष परिस्थितियों में भी सभी आवश्यक सुविधाये बनाये रखी जाएं। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल एवं समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रसव पीड़िताओं से हो रही उगाही
उन्नाव: सफीपुर सीएचसी में प्रसवोत्तर केंद्र इन दिनों अवैध उगाही के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रसव पीड़ित महिलाओं से जमकर सौदेबाजी होती है। इसमें एक चर्चित नर्स की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। प्रत्येक डिलीवरी केस में हज़ार रुपये से लेकर दो हज़ार के बीच सौदेबाजी होंने की चर्चा आम है। वही महिला चिकित्सक द्वारा उक्त केंद्र को कम समय दिए जाने की भी चर्चाये है। अगर प्रसव पीड़ित के परिजन पैसे देने से इनकार करते है। तो उन्हें बेइज्जत कर रिफर करने की धमकी दी जाती है।