आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में यूबीआई ने कराया लेखन व पोस्टर प्रतियोगिता

सीबीआई ने कराया नारा लेखन व पेंटिंग प्रतियोगिता
गाजीपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया नेIMG-20220824-WA0054.jpg केन्द्रीय विद्यालय गाजीपुर में नारा लेखन व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। यह आयोजन गृहमंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के तत्वावधान में किया गया। इसका शुभारंभ यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के उप क्षेत्र प्रमुख सुनील कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया लीडिंग बैंक होने के नाते वर्ष भर इस तरह के आयोजन करता रहा है। आज का यह कार्यक्रम भी देश में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित किया जा रहा है और आगे भी करता रहेगा। इससे पूर्व केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य मुकेश कुमार वर्मा ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यूबीआई द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम विद्यालय के विद्यार्थियों को नारा लेखन और पेंटिंग के माध्यम से अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के राजभाषा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह ने कहा कि जनपद का अग्रणी बैंक होने के नाते इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से सदैव अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते आए हैं और भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे।
आज की यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की गई थी। कनिष्ठ वर्ग, कक्षा 6 से 8 के लिए नारा लेखन प्रतियोगिता जिसका विषय था “आजादी के नारे” आयोजित की गई जिसमें लगभग 110 बच्चों ने प्रतिभाग किया। वहीं वरिष्ठ वर्ग कक्षा 9 से 12 के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता जिसका विषय था “भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की ऐतिहासिक घटनाएं” अथवा “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानी” (दोनों में से कोई एक) आयोजित की गई जिसमें 85 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सुनील कुमार उप-क्षेत्र प्रमुख यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, मुकेश कुमार वर्मा प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय गाजीपुर ने पारितोषिक प्रदान कर सम्मानित किया। कनिष्ठ वर्ग में क्रमशः जीनत खातून कक्षा 6, स्वाती जायसवाल कक्षा 7, आंचल पासवान कक्षा 8 एवं वरिष्ठ वर्ग में शिवांशु कुशवाहा कक्षा 11, खुशी कुशवाहा कक्षा 11 तथा अभ्युदय वर्मा कक्षा 12 को पुरस्कार प्रदान किया गया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संयोजन नीरज राय केन्द्रीय विद्यालय गाजीपुर तथा विकाश उपाध्याय, सतर्कता अधिकारी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया गाजीपुर ने किया।
इस अवसर पर राजभाषा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह ने बताया कि 14-15 सितंबर को गुजरात के सूरत में आयोजित हो रहे दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति गाजीपुर की ओर से अनुराग कुमार सिंह, नीरज राय, पंकज कुशवाहा सहित नराकास गाजीपुर के अन्य केन्द्रीय कार्यालयों से भी कुछ सदस्य सम्मिलित होने के लिए सूरत जाएंगे। इस सम्मेलन में गृहमंत्री भारत सरकार अमित शाह के साथ-साथ स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का संचालन केन्द्रीय विद्यालय गाजीपुर के वरिष्ठ शिक्षक तथा हिन्दी प्रवक्ता नीरज राय तथा धन्यवाद ज्ञापन कला शिक्षक बाल चंद्र राम ने किया। इस दौरान राजेन्द्र कुमार यादव, सुरक्षा अधिकारी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, केन्द्रीय विद्यालय गाजीपुर के आलोक कुमार राय, जितेन्द्र कुमार तिवारी, मनीष आर्या, शिवप्रकाश, अवशेष प्रकाश, अनामिका, केशव सिंह, पंकज कुशवाहा आदि शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Sort:  

लाइक जरूर करे