डीएम ने किया मत्स्य पालन के कार्यो तथा उद्यान विभाग द्वारा तैयार किये गये बागवानों का निरीक्षण।

in #uttarakhand2 years ago

IMG-20220704-WA0045.jpg

पौड़ी 04 जुलाई, 2022। जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के द्वारा स्वरोजगार हेतु पोखड़ा ब्लाक के झिरोली गांव में मत्स्य पालन के कार्यो तथा उद्यान विभाग द्वारा तैयार किये गये बागवानों का निरीक्षण किया। उन्होंने मत्स्य पालन के लाभार्थी से फंगास प्रजाति की मछली से आजीविका में सुधारों की जानकारी ली तथा उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की।
IMG_20220704_190818.jpg

जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लोगों को 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। जिसमें 4.50 लाख सरकार के द्वारा तथा 3 लाख लाभार्थी के द्वारा लगाए जाते हैं। उसके उपरांत जिलाधिकारी ने झिरोली पोखड़ा में उद्यान विभाग द्वारा तैयार किये गये बागवानों का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्य उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि बागवानी के तहत काश्तकारों को प्रतिमाह दिये जा रहे विभिन्न सहायता के बारे में जगह-जगह स्थानीय स्तरों पर डिस्प्ले बोर्ड लगाने को कहा। जिससे स्थानीय काश्तकारों को दी जा रही योजनाओं की बारे में जानकारी मिल सकेगी।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र चौहान, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, उद्यान विशेषज्ञ प्रभाकर सिंह, लाभार्थी चंद्रजीत प्रकाश सहित अन्य उपस्थित रहे।