यूपी में बनेगा 500 किलोमीटर लंबा परशुराम सर्किट

in #uttar2 years ago

untitled_design_13_8-sixteen_nine (1).webp
दधीचि स्थल, नैमिष धाम जुड़ेंगेराज्य में बन रहे 12 पर्यटन सर्किट
यूपी की योगी सरकार प्रदेश में जल्द भगवान परशुराम के नाम पर ‘प्रशुराम सर्किट’ का निर्माण कराने वाली है. 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबे इस परशुराम तीर्थ सर्किट की कार्ययोजना तैयार हो गई है. ये तीर्थ सर्किट 6 जिलों सीतापुर, लखीमपुर, पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर और फर्रुखाबाद से होकर गुजरेगा. चुनाव से पहले बीजेपी ने परशुराम की जन्मस्थली को तीर्थ क्षेत्र बनाते हुए ‘परशुराम सर्किट’ के निर्माण की घोषणा की थी.

ये परशुराम सर्किट हिंदू आस्था के प्रमुख केंद्र नैमिष धाम, महर्षि दधीचि स्थल मिश्रिख, गोला गोकर्णनाथ, गोमती उद्गम, पूर्णागिरी मां के मंदिर के बॉर्डर से बाबा नीम करौली धाम और जलालाबाद में परशुराम की जन्मस्थली को जोड़ेगा.

परशुराम तीर्थ सर्किट बनाने के लिए राज्य सरकार के लोक निर्माण विभाग और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ‘साझा प्रोजेक्ट’ बनाकर काम करेगा. इस सर्किट में आवागमन की बेहतर सुविधा के साथ इन स्थलों पर यात्री और पर्यटकों के लिए सुविधाएं होंगी. यूपी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी ये प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण हैं. इससे जुड़ने वाले सभी पांचों स्थलों में इसके निर्माण के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है.

Sort:  

Please like nd follow me