PM मोदी करेंगे 80 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

in #uttar2 years ago

PM मोदी करेंगे 80 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में हुए इंवेस्टर्स समिट में चार लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए थे, जिसकी पहली और दूसरी के बाद अब जीबीसी थ्री होने जा रही है. जीबीसी थ्री में 80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतर रहे हैं.

80 हजार करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी यानी जीबीसी में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी 80 हजार करोड़ के 1,406 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे. इन प्रोजेक्ट में कृषि, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा, एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे सेक्टर शामिल हैं।

जीबीसी थ्री में प्रदेश में एमएसएमई के 4459 करोड़ के प्रोजेक्ट लग रहे हैं. इनमें प्रमुख रुप से आगरा में दो, अलीगढ़ में तीन, अमेठी में दो, अयोध्या में एक, बाराबंकी में सात, बरेली में दो, चंदौली में एक, इटावा में एक, फतेहपुर में दो, फिरोजाबाद में एक, गौतमबुद्धनगर में 40, गाजियाबाद में छह, गोरखपुर में छह, हरदोई में चार, हाथरस में एक, जौनपुर में एक, कानपुर देहात में चार, कानपुर नगर में चार, लखीमपुर खीरी में एक, लखनऊ में आठ, मथुरा में 15, मेरठ में एक, मुरादाबाद में एक, प्रयागराज में एक, सहारनपुर में एक, शाहजहांपुर में एक, सीतापुर में एक और वाराणसी में दो सहित अन्य स्थानों पर प्रोजेक्ट लग रहे हैं.

समारोह में देश के शीर्ष उद्योग जगत के नेता शामिल होंगे, जिसमें अध्यक्ष आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडाणी समूह के अध्यक्ष और एमडी गौतम अडानी, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव पुरी, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के एमडी युसूफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज हैं.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) 3 में 80 हजार करोड़ रुपए की और परियोजनाएं धरातल पर उतरेंगी. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को सुबह करीब 11 बजे होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 80 हजार करोड़ की परियोजनाओं का भूमि पूजन करेंगे. कार्यक्रम में देश के नामी उद्योगपति गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, निरंजन हीरानंदानी और मैथ्यू आइरीज अपने विचारों को भी साझा करेंगे. कार्यक्रम में देश दुनिया के नामी उद्योगपति भी शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में निवेशक सम्मेलन हुआ था. इसमें 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए थे. इसके बाद दो बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में इन प्रस्तावों पर आगे की कार्यवाही हुई. आज तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी है. पीएम दोपहर लगभग पौने दो बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव भी जाएंगे.FB_IMG_1654232601257.jpg