खाना बनाते समय गैस सिलेंडर से लगी आग में छप्पर का मकान जल कर हुआ राख

in #upsdr5 months ago

खाना बनाते समय गैस सिलेंडर से लगी आग में छप्पर का मकान जल कर हुआ राख
IMG-20240331-WA0613.jpg

क्रासर: थाना शिव नगर डिड़ई के छितौनी गाँव की घटना।
आग में नकदी सहित गृहोपयोगी सामान व मवेशियों के झुलसने का भी समाचार।
आग की चपेट में आने से झुलसी महिला

बांसी -थाना शिव नगर डिड़ई अंतर्गत एकडेंगवा ग्राम पंचायत के टोला छितौनी में रविवार को खाना बनाते समय गैस सिलेंडर से आग लग गई।आग लगने का कारण पाइप से गैस का लीकेज होना बताया गया। सूचना पर मौके पर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक राम कृपाल ने गंभीर रूप से घायल महिला प्रेमा देवी पत्नी दिलीप को सीएचसी तिलौली पहुंचाया। घटना रविवार पूर्वान्ह 11:30 बजे के आसपास की है।
दिलीप कुमार पुत्र मोहरत गांव के बगल स्थित चौराहे पर मकान का छत लगवा रहे थे। छत लगाने में ढेर सारे मजदूर काम पर थे। सबको दोपहर का भोजन कराना था। दिलीप की पत्नी खाना बनाने में संलग्न थी, तभी अचानक गैस सिलेंडर से चूल्हे को जोड़ने वाले पाइप ने आग पकड लिया। घबरा कर आग बुझाने के प्रयास में महिला बुरी तरह झुलस गई। घर के सभी पुरुष चौराहे पर छत लगवा रहे थे।
अगलगी की इस घटना में छप्पर के मकान में मौके पर मौजूद सारा सामान जलकर राख हो गया। मकान में बंधी तीन भैंसे बुरी तरह जल गई जिनकी हालत भी गंभीर है। दडबे में मौजूद आधे दर्जन से अधिक मुर्गियों की जलने से मौत हो गई।
ग्रामीण जब तक इक्टठा होकर आग को बुझाते तब तक आग ने पूरे मकान को आगोश में लिया,जो जहाँ था किंकर्तव्यविमूढ़ देखने के अलावा कुछ न कर सका। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित कर फायर ब्रिगेड को भी सूचना दिया। फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पूर्व लोगों ने जलचुके मकान के आग को बुझा दिया। मौके पर पहुचे प्रभारी निरीक्षक ने घटना का जायजा लेने के साथ झुलसी महिला को अस्पताल पहुंचाया। दिलीप कुमार के अनुसार इस घटना में उनका छत लगवाने के लिए घर में रखा 30 हजार रुपयों के अलावा, साइकिल, पंपिंगसेट, कपडा, बिस्तर तथा उनके पिता मोहरत की एक पंडिया भी झुलस गई। सुखराम पुत्र रग्घू के अनुसार उनकी 2 पंडिया( मवेशी) भी झुलसने से गंभीर हैं। गोदर उर्फ दिनेश पुत्र रामसुख के अनुसार उनका 2 कुंतल गेंहू, डेढ कुंतल चावल, 10 हजार रुपये समूह व डीलक्स बाइक की किस्त हेतु रखा था उसके साथ 7 मुर्गियों की जलने से मौत हो गई। उमा पत्नी भगवान दास के अनुसार उनका कंडा साइकिल रजाई विस्तर तथा कपडा तथा अनाज आदि भी जलकर राख हो गया। पीडितों का बडा कुनबा है, बावजूद इसके भाई-भाई से पिता-पुत्र से सब एक छोटे से स्थान में पृथक- पृथक रहते हैं।संकरे स्थान में सब की अलग- अलग झोपडी थी।
सूचना पर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी कुणाल ने नुकसान का जायजा लेते हुए पीडितों को हर संभव सरकारी मदद दिलाने का आश्वासन दिया। मौके पर पहुंचे हल्का लेखपाल ने क्षति का आंकलन किया।