भोपाल की 23 साल की IPS बिटिया...:महेश्वरी साड़ी पहनकर इंटरव्यू देने गईं, इसकी खासियत पर पूछ लिया सवाल

in #upsc2 years ago

Quiz banner
भोपाल की 23 साल की IPS बिटिया...:महेश्वरी साड़ी पहनकर इंटरव्यू देने गईं, इसकी खासियत पर पूछ लिया सवाल
भोपाल2 घंटे पहलेलेखक: विजय सिंह बघेल
Loading advertisement...
यूपीएससी के रिजल्ट सोमवार को घोषित हुए। इनमें भोपाल से 3 बेटियों का सिलेक्शन हुआ है। टॉप-100 में इस बार शहर से एक भी नहीं। पिछली बार जागृति अवस्थी को दूसरी रैंक मिली थी। इस बार तीन लड़कियां सफल हुई हैं। लिपि नागाइच, सोनाली परमार और रिजु श्रीवास्तव शामिल हैं। दैनिक भास्कर ने लिपि से उनकी सफलता को लेकर बात की।

शिवाजी नगर में रहने वाली लिपि नागाइच ने 140वीं रैंक हासिल की। 23 साल की उम्र में ही IPS अफसर बनेंगी। लिपि ने बताया उनके नाना ने बचपन से उन्हें IPS बनाने का सपना देखा था। भोपाल में प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन और UPSC की तैयारी की। दूसरे प्रयास में ही UPSC एग्जाम क्रैक कर अपने और नाना के सपने को साकार किया। पिता डॉ. उमाशंकर नागाइच भोपाल के जवाहर बाल भवन के डायरेक्टर हैं। लिपि ने बताया कि वे महेश्वरी साड़ी पहनकर इंटरव्यू देने गई थीं। उनसे सवाल पूछ लिया गया कि महेश्वरी साड़ी की खासियत क्या है।

मां नीलिमा नागाइच ने बताया कि लिपि का जन्म ननिहाल नरसिंहपुर जिले के करेली तहसील के कोसम खेड़ा गांव में हुआ था। जब उनके नाना ने पंडित जी से कुंडली बनवाई तो उसमें गृह-नक्षत्रों के आधार पर यह बताया था कि 24 साल की उम्र तक वह उच्च पद पर पहुंचेगी।

नाना हुए कोरोना पॉजिटिव तो ठानी जिद
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नाना रामप्रिय शरण तिवारी कोरोना संक्रमित हो गए थे। उन्हें भोपाल के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। जब नाना जी की हालत ज्यादा बिगड़ने लगी तो वे चिंतित हो गए। लिपि ने उन्हें भरोसा दिलाया कि आप भी ठीक हो जाएंगे और मैं आपका सपना भी पूरा करूंगी। इसके बाद दिन-रात एक कर परीक्षा की तैयारी दोबारा शुरू की।