यूपी आने वाले पर्यटकों को लेकर योगी सरकार का नया प्लान, चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं

in #upgovernment2 years ago

NEWS DESK : WORTHEUM NEWS,
PUBLISHED BY- PREETIYADAV

योगी सरकार यूपी आने वाले पर्यटकों को चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं वाला घर देने की तैयारी में है। कैरेवान मोटर वाहन के जरिए पर्यटक यात्रा भी कर सकता है और उसी में रह भी सकता है। पर्यटन नीति 2022-2032 में सरकार कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा देने जा रही है। इससे एक तरफ जहां पर्यटकों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे।

कैरेवान विदेशों और देश के कुछ राज्यों में काफी प्रचलित है। मोटर होम के साथ ही सरकार कैरेवान पार्क बनवाने की तैयारी में है जहां पर कैरेवान मोटर की पार्किंग की जा सके। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह दोनों सुविधाएं बुंदेलखंड में शुरू करने की योजना है।

अगर कोई निवेशक इस सुविधा को प्रदेश में शुरू करने के लिए निवेश करता है तो सरकार की तरफ अनुमन्य कैपिटल पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी या अधिकतम 20 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। साथ ही पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क होगा। यही नहीं सरकार कैरेवान मोटर का संचालन करने वाले लोगों को आरटीओ रजिस्ट्रेशन में भी छूट देने की योजना भी बना रही है। कैरेवान पार्क विकसित करने वाले निवेशकों को सरकार सब्सिडी देने के साथ ही पंजीकरण एवं स्टाम्प शुल्क और भू-उपयोग परिवर्तन एवं विकास शुल्क में छूट देने की योजना भी बना रही है।

कैसी होगी कैरवान मोटर

कैरेवान में दो लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी। इसमें सोफा-कम-बेड, फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन के साथ डाइनिंग टेबल वगैरह होंगे। शौचालय भी इसके अंदर इनक्लूड होगा। यही नहीं, इसमें एयर-कंडीशन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो-वीडियो सर्विसेस, चार्जिंग सिस्टम और जीपीएस जैसी तमाम जरूरी सुविधाएं होंगी।

Sort:  

Wow great kya baat hai 👍😊😊