महिला के खाते से फ्राड हुए 57000 रूपये को साइबर सेल ने कराया वापस |

in #up2 years ago

IMG-20220808-WA0021.jpg साईबर सेल, सिद्धार्थनगर दिनांक 08-08-2022*

  • महिला के खाते से फ्राड हुए 57000 रूपये को साइबर सेल सिद्धार्थनगर ने कराया वापस |
    अमित कुमार आनन्द,पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर के आदेश के क्रम में जनपद जनपद सिद्धार्थनगर में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर सुरेश चन्द रावत के पर्यवेक्षण व नेतृत्व में प्रभारी साइबर सेल श्री पंकज पाण्डेय व टीम साइबर सेल द्वारा श्रीमती सरोज गुप्ता पत्नी मुरलीधर गुप्ता साकिन बेलोहा बाजार थाना खेसरहा जनपद सिद्धार्थनगर के साथ फ्राड हुए धनराशि को कार्यवाही करते हुए श्रीमती सरोज गुप्ता के खाते में 57000-रूपये वापस कराये गए ।
    घटना का संक्षिप्त विवरणः-
    शिकायतकर्ता श्रीमती सरोज गुप्ता पत्नी मुरलीधर गुप्ता साकिन बेलोहा बाजार थाना खेसरहा जनपद सिद्धार्थनगर के मोबाईल नंबर पर कॉल आया की आपका कोरियर आया है तथा उसके द्वारा एक लिंक भेज कर क्लिक करने के लिये कहा गया लिंक पर क्लिक करते ही शिकायतकर्ता के खाते से कई किस्तो मे 99945 रूपये कट गये । शिकायतकर्ता को जैसे ही ज्ञात हुआ कि मेरे साथ फ्राड हो गया l उक्त की सूचना साइबर सेल सिद्धार्थनगर को दिया । शिकायत पर साइबर सेल की टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 07/08/2022 श्रीमती सरोज गुप्ता के खाते में 57000/- रूपये वापस कराया गया | साइबर टीम के सराहनीय कार्य के लिए श्रीमती सरोज गुप्ता द्वारा भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी |
    साइबर क्राइम से कैसे बचे 1–साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी इक्ट्ठा करते है और इसका उपयोग इंटरनेट पर आपकी झूठी पहचान बनाने में उपयोग कर सकते है। किसी भी सार्वजनिक साइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी कभी भी साझा/शेयर न करें। जैसे कि आपकी सरकारी आईडी, पासवर्ड, बैंक खाता नम्बर, पिन इत्यादी।
    2–ईमेल, मैसेजिंग ऐप या इन्सटैंट मैसेंजर पर प्राप्त लिंक्स पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें और यदि आप उनकी सत्यता पर विश्वास नही करते, तो हमेशा भेजने वाले या उनकी आधिकारिक हेल्पलाइन से संपर्क करें। जैसे कि बैंक, दूरसंचार ऑपरेटर, बीमा कंपनी आदि।
    3–अपने पासवर्ड को जटिल रखें ( अर्थात अक्षरों – जैसे a, b, c, संख्याओं। जैसे 1, 2, 3 और विशेष अक्षरों – जैसे @, #, % को मिलाकर पासवर्ड बनाये) और उसे किसी के साथ साझा न करें। विभिन्न साइटों/ऐप्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड का प्रयोग करें।
    4–वेब पेज पर अपनी जानकारी दर्ज करने से पहले, वेबसाइट के लिंक की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि वेब पता https (“s” से सुरक्षित) से शुरु होता है और एक बन्द ताले के निशान को भी देखें।
    5–ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनाइन लेनदेन करने के लिए कभी भी सार्वजनिक/ मुफ्त वाईफाई का उपयोग न करें।
    6–साइबर अपराध होने पर सूचना तत्काल हेल्प लाईन नं0 1930 पर व पुलिस दें । 24 से 48 घंटे के अंतराल में आपके धन को वापस कराने की अधिक संभावना रहती है।
    7-सिम ब्लाक/एक्सपायर का संदेश प्राप्त होने पर दिये गये नम्बरों पर वार्तालाप न करें।
    8-फोन पर कैश रिवार्ड को अपने खाता में लेने के नाम पर अज्ञात व्यक्ति के बताये हुये नियमों का पालन न करें।
    9-ओएलएक्स पर कोई भी वाहन/सामान खरीदने वाले व्यक्ति को बेंचने वाले व्यक्ति द्वारा यदि अपना कोई सरकारी आई-कार्ड/कैंटीन कार्ड डाला गया है तो उसे चेक कराने के बाद ही लेन-देन करें।
    10-अधिक सहायता हेतु साइबर क्राइम सेल सिद्धार्थनगर के मो0न0 8181818200 एवं 8354096891 पर सम्पर्क करें।
    🚨साइबर ठगों से सावधान! 🚨 जानकारी और जागरूकता ही बचाव है।
    #BeCyberSafe
    #GoodJobCop
    #UPPolice
    धनराशि बरामद कराने वाली साइबर पुलिस टीमः-
    1-निरीक्षक पंकज पाण्डेय, प्रभारी साइबर सेल जनपद सिद्धार्थनगर ।
    2-आरक्षी अतुल चौबे साइबर सेल, जनपद सिद्धार्थनगर ।
    3-आरक्षी दिलीप कुमार द्विवेदी साइबर सेल सिद्धार्थनगर l
    4-आरक्षी अजय यादव साइबर सेल, जनपद सिद्धार्थनगर ।
    5- आरक्षी आशुतोष जायसवाल साइबर सेल, जनपद सिद्धार्थनगर l
    6- आरक्षी राहुल कुमार मौर्या साइबर सेल, जनपद सिद्धार्थनगर l
    7- आरक्षी शिवम् मौर्या साइबर सेल, जनपद सिद्धार्थनगर l