शिक्षक के खाते से फ्राड हुए 47630 रूपये को साइबर सेल सिद्धार्थनगर ने कराया वापस

in #up2 years ago

साइबर सेल सिद्धार्थनगर
शिक्षक के खाते से फ्राड हुए शत्-प्रतिशत धनराशि 47630 रूपये को साइबर सेल सिद्धार्थनगर ने कराया वापस
अमित कुमार आनन्द, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर के आदेश के क्रम में जनपद जनपद सिद्धार्थनगर में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर सुरेश चन्द रावत के पर्यवेक्षण व नेतृत्व में प्रभारी साइबर सेल श्री पंकज पाण्डेय व टीम साइबर सेल द्वारा मोहन साकिन कठहा ईमिलिहा थाना उसका बाजार जनपद सिद्धार्थनगर के साथ फ्राड हुए धनराशि को कार्यवाही करते हुए मोहन के खाते में 47630-रूपये वापस कराये गए ।
घटना का संक्षिप्त विवरणः-
शिकायतकर्ता मोहन साकिन कठहा ईमिलिहा थाना उसका बाजार जनपद सिद्धार्थनगर के मोबाईल नंबर पर कॉल आया कि आपका मानदेय आपके खाते मे भेजना है तथा उसके द्वारा एक लिंक भेज कर AnyDesk ऐप्प Download करने के लिये कहा गया जिसके बाद शिकायतकर्ता के खाते से 47630 रूपये कट गये । शिकायतकर्ता को जैसे ही ज्ञात हुआ कि मेरे साथ फ्राड हो गया l उक्त की सूचना साइबर सेल सिद्धार्थनगर को दिया । शिकायत पर साइबर सेल की टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 08/08/2022 IMG-20220809-WA0000.jpg मोहन के खाते में 47630/- रूपये वापस कराया गया | साइबर टीम के सराहनीय कार्य के लिए श्री मोहन द्वारा भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी |
साइबर क्राइम से कैसे बचे
1–साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी इक्ट्ठा करते है और इसका उपयोग इंटरनेट पर आपकी झूठी पहचान बनाने में उपयोग कर सकते है। किसी भी सार्वजनिक साइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी कभी भी साझा/शेयर न करें। जैसे कि आपकी सरकारी आईडी, पासवर्ड, बैंक खाता नम्बर, पिन इत्यादि ।
2–ईमेल, मैसेजिंग ऐप या इन्सटैंट मैसेंजर पर प्राप्त लिंक्स पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें और यदि आप उनकी सत्यता पर विश्वास नही करते, तो हमेशा भेजने वाले या उनकी आधिकारिक हेल्पलाइन से संपर्क करें। जैसे कि बैंक, दूरसंचार ऑपरेटर, बीमा कंपनी आदि ।
3–अपने पासवर्ड को जटिल रखें ( अर्थात अक्षरों – जैसे a, b, c, संख्याओं। जैसे 1, 2, 3 और विशेष अक्षरों – जैसे @, #, % को मिलाकर पासवर्ड बनाये) और उसे किसी के साथ साझा न करें। विभिन्न साइटों/ऐप्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड का प्रयोग करें ।
4–वेब पेज पर अपनी जानकारी दर्ज करने से पहले, वेबसाइट के लिंक की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि वेब पता https (“s” से सुरक्षित) से शुरु होता है और एक बन्द ताले के निशान को भी देखें ।
5–ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनाइन लेनदेन करने के लिए कभी भी सार्वजनिक/ मुफ्त वाईफाई का उपयोग न करें ।

Sort:  

Good news

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.