बिल्डरों को बड़ा झटका! लखनऊ के मोहान रोड पर अब नहीं बन सकेंगे मकान, एलडीए ने किया ये फैसला

in #up2 years ago

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मोहान रोड पर मकान नहीं बन सकेंगे। यहां हाईवे फैसिलिटी नाम से नया भू-उपयोग चिन्हित किया है। यहां आवासीय मकान और अपार्टमेंट निर्माण पर रोक रहेगी।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने राजधानी में हाईवे फैसिलिटी नाम से नया भू-उपयोग चिन्हित किया है। इसे मास्टर प्लान 2031 में शामिल कर लिया गया है। इसके तहत हाईवे फैसिलिटी भू-उपयोग की जमीनों पर अब कोई भी बिल्डर आवासीय कॉलोनी या अपार्टमेंट नहीं बना पाएगा। खेती किसानी के लिए फार्म हाउस बनाए जा सकेंगे। एलडीए ने मोहान रोड की जमीनों का भू-उपयोग घोषित कर दिया है। आवासीय मकान और अपार्टमेंट निर्माण पर रोक रहेगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण बोर्ड की बीते महीने हुई बैठक में लखनऊ के जीआईएस आधारित डिजिटल मास्टर प्लान रखा गया था, जिसे दो संशोधनों के साथ बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है।

प्रस्तावित मास्टर प्लान के अनुसार, प्राधिकरण ने शहर में पहली बार नया भू-उपयोग हाईवे फैसिलिटी शामिल की है। लखनऊ के मोहान रोड पर भू-उपयोग तय किया गया है, इसमें आवासीय कॉलोनी अपार्टमेंट बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब यहां बहुमंजिला अपार्टमेंट और एक मंजिला मकान दोनों ही नहीं बन सकेंगे।

LDA_2.jpg

Sort:  

बढ़िया खबर

Good coverage