आज से लागू OTS स्कीम के तहत किश्तों में भर सकेंगे बिजली बिल, सरचार्ज में छूट, जानें- कैसे मिलेगा लाभ

in #up10 months ago

प्रदेश (Uttar Pradesh) में बिजली उपभोक्ताओं को दिवाली पर सरकार ने बड़ी राहत दी है. बिजली बिल के भुगतान के लिए एक मुश्त समाधान योजना (OTS) आज यानी 8 नवंबर से लागू होने जा रही है. इस योजना के तहत बकाया चुकाने पर सरचार्ज में छूट प्रदान की जाएगी. साथ ही बिल का भुगतान किश्तों में किया जा सकेगा. बिजली उपभोक्ता आज से सरकार की ओटीएस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.
उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर तक चलने वाली इस योजना के पहले चरण में 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों व एक किलोवाट तक के भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत तक सरचार्ज राशि में छूट मिलेगी. वहीं एक किलोवाट से अधिक भार वाले घरेलू उपभोक्ता 90 प्रतिशत तक सरचार्ज में छूट का फायदा उठा सकेंगे. वाणिज्यिक, निजी संस्थान, औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ता भी 50 से 80 प्रतिशत छूट का लाभ ले सकेंगे.
ओटीएस यानी एक मुश्त समाधान योजना के अंतर्गत पहले और दूसरे चरण में एक किलोवाट तक भार वाले उपभोक्ताओं को पूरा बिल पे करने पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. जबकि तीसरे चरण में 80% की छूट दी जाएगी. इसी तरह पहले और दूसरे चरण में 13 किस्तों में भुगतान पर सरचार्ज में 90 प्रतिशत और तीसरे चरण में 70 प्रतिशत छूट मिलेगी. इसके अलावा बताया गया कि, एक किलोवॉट से अधिक भार वाले उपभोक्ता दो विकल्पों के तहत भुगतान कर सकेंगे. पहले विकल्प के अंतर्गत 30 नवम्बर तक पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज (पेनाल्टी) में 90 प्रतिशत छूट, तीन किस्तों में भुगतान पर 80 प्रतिशत और छह किस्तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत छूट दी जाएगी. जबकि दूसरे विकल्प के तहत 1 से 15 दिसम्बर तक पूरा भुगतान करने पर 80 प्रतिशत, तीन किस्तोंमें भुगतान पर 60 प्रतिशत छूट मिलेगी. 16 दिसम्बर के बाद पूरा भुगतान करने पर 70 प्रतिशत, तीन किस्तों में भुगतान करने पर 60 प्रतिशत और छह किस्तों में भुगतान करने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।