खीरी की 587 सड़कें होंगी गढ्ढामुक्त, स्वास्थ्य विभाग को बुखार पर काबू पाने का अल्टीमेटम

in #up11 months ago

लखनऊ में मंडलायुक्त रोशन जैकब ने सडकों की दुर्दशा और जिलों में बाढ़ रहे बुखार के मरीजों की संख्या को लेकर आपत्ति जताई। बुधवार को मंडलायुक्त की बैठक में ऑनलाइन जुड़े डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल सिंह व सीएमओ संतोष गुप्ता ने विभागीय कार्ययोजना गिनाते हुए शासन की मंशा के अनुरूप रोडमेप तैयार किए जाने की बात कही।
सीएम योगी ने दिवाली तक प्रदेश की सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करने का निर्देश दिया है। इसको लेकर सख्त मंडलायुक्त ने दो दिन में सर्वे करवाकर शासन को रिपोर्ट भेजने को कहा है। बुधवार को कमिश्नर की क्लास में अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जिले में कुल 587 सड़कें चयनित की गई हैं, जिनको गड्ढा मुक्त किया जाना है। इसमें सभी विभागों की सड़कें शामिल हैं। बताया कि जिले में 587 सड़कों को चिह्नित कर गड्ढामुक्त करने का अभियान शुरू हो चुका है। अब तक 10 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।
सीडीओ अनिल सिंह ने बताया कि गड्ढामुक्त सड़कों के मिशन में इस बार लोक निर्माण विभाग, गन्ना विभाग, एनएचएआई के साथ नगर निकायों की सड़कों को शामिल किया गया है। पीडब्ल्यूडी इसका नोडल है। अभियान के तौर पर सड़कों पर पैचवर्क का काम तेजी से चल रहा है।
इस दौरान कमिश्नर ने काम की गुणवत्ता ठीक न होने पर कार्यदायी संस्था, ठेकेदारों पर कार्रवाई का अल्टीमेटम भी दिया।
मलेरिया, डेंगू और बुखार की समीक्षा, लखीमपुर पर विशेष नजर
बैठक में मंडलायुक्त रोशन जैकब ने लखीमपुर और सीतापुर पर विशेष नजर रखते हुए कहा कि जिले में बुखार और डेंगू-मलेरिया के मरीज बढ़ रहे हैं। जलभराव वाली जगहों पर नाले-नालियों की साफ-सफाई कराई जाए। इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग व एंटीलार्वा का छिड़काव करने की बात कही। ग्राम पंचायत की संयुक्त टीम बनाकर सुबह छह से दस बजे तक 10 दिन सफाई अभियान चलाने की बात कही। सीडीओ अनिल सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है। सभी को पूरे मनोयोग से लगकर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित कामकाज की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। सीएमओ संतोष गुप्ता ने आशा कार्यकर्ता और एएनएम के जरिये दस्तक अभियान शुरू करने की बात कही।