मुजफ्फरनगर में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

in #up2 years ago

1dca272d9b886af184a708ccc9fa91ad.webp

मुजफ्फरनगर। जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर आज सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर परजिसमें चिकित्सकों ने गर्भवती को व्यक्तिगत रूप से परामर्श दिया और साथ में परिवार नियोजन के लिए काउंसलिंग भी की। इस दौरान गर्भवती की प्रसव पूर्व सभी जांच की गयीं तथा उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली गर्भवती चिन्हित की गयीं। गर्भवती को संस्थागत प्रसव कराने एवं उन्हें पोषणयुक्त भोजन के सेवन की सलाह दी गयी। जनपद में पीएमएसएमए दिवस पर 2487 महिलाओं ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया -कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आईं गर्भवती महिलाओं की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जांचें, यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफलिस, हीमोग्लोबिन व पेट से जुड़ी अन्य जांच की निःशुल्क सुविधा दी गई। इसके साथ ही नव दंपति व परिवार नियोजन के लाभार्थियों को स्वस्थ परिवार-खुशहाल परिवार के लिए परामर्श भी दिया गया।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ (आरसीएच) डॉ. राजीव निगम ने बताया कि - मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने, गर्भवती की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, प्रसव पूर्व जांच एवं उन्हें समय पर उचित इलाज मुहैया कराने के लिए पीएमएसएमए दिवस प्रत्येक माह की नौ तारीख को मनाया जाता है, लेकिन इसबार रविवार होने के कारण आज सोमवार को मनाया गया है। इस दिवस पर चिकित्सालय पर तैनात स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा प्रसव पूर्व जांच की गई। जांच के बाद उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं को चिन्हित किया गया वकर उच्च स्तरीय इकाई पर संदर्भित किया गया। एवं इस अवसर पर उन्हें निशुल्क दवा, आवश्यक चिकित्सीय व पोषण परामर्श भी दिया गया।
उन्होंने बताया कि उन्हें स्वस्थ एवं संतुलित खान-पान, आयरन की गोली खाने की सलाह भी दी गई।
जिला परामर्शदाता (मातृत्व स्वास्थ्य) जुनैद ने बताया कि - गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को स्वास्थ्य को लेकर बहुत ही सजग रहने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्हें संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे गर्भस्थ शिशु को भी बेहतर आहार मिलता रहे। इसके साथ ही गर्भवती को प्रसव पूर्व सभी जांचें (कम से कम चार) अवश्य करानी चाहिए, जिससे उन्हें उपयुक्त चिकित्सीय परामर्श मिलता रहे। गर्भावस्था के दौरान कम से कम 180 आयरन की गोलियोंी का सेवन करना चाहिए ताकि रक्त अल्पता की बीमारी को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि आजसोमवार को 2487 महिलाओं ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया।मुजफ्फरनगर में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस