करवाचौथ पर्व, डीएम की पत्नी अंजना सिंह सैंगर ने भी रखा व्रत

in #up2 years ago

मुजफ्फरनगर। जनपद में करवाचौथ का व्रत श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने व्रत रखकर कहानी सुनी और शाम के समय चांद देखकर व्रत खोला। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती अंजना सिंह सैंगर ने भी करवाचौथ का व्रत रखा और चांद दिखने के बाद व्रत खोला।सुहागिनों के द्वारा करवाचौथ पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। वहीं सुहागिनों ने ढोल नगांडों पर जमकर ठुमके भी लगाये। महिलाओं के लिए करवाचौथ का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस पर्व पर सुहागिनों के द्वारा पति की दीर्घायु के लिए पूजन किया जाता

हैं। इस दिन सभी सुहागिन करवाचौथ पूजन कर एक समूह बनाकर बैठती है और करवाचौथ की कहानी सुनी जाती है। मान्यता है कि इस दिन सुहागिनों के द्वारा लाल गुलाबी रंग के कपडे पहने जाते हैं। सुहागिनों के द्वारा दिन भर श्रद्धा भाव से अपने पति की दीर्घायु की कामना करती है, और शाम को चांद का दीदार करने के पश्चात अर्घ्य देकर अपने पति के हाथो से जल का सेवन कर व्रत को खोला जाता हैं। हिन्दू धर्म में कोई भी पूजा, व्रत और धार्मिक अनुष्ठान बिना आरती के पूरी नहीं मानी जाती हैं। इस दिन सभी सुहागिनों के द्वारा करवा पूजन कर कथा सुनी जाती हैं,और करवा आरती की जाती हैं।

ऐसी मान्यता हैं कि पूजा अर्चना करने से देवी देवता प्रसन्न हो जाते हैं। करवाचौथ पूजन के लिए सुहागिनों ने दुकानों से दोघड की खरीददारी जमकर की । सुबह से ही महिलाओं की भीड दोघड लेने के लिए दुकानों पर जबरदस्त तरीके से देखने को मिली। इसके अलावा सुहागिनों के द्वारा चांद को अर्घ्य देने के लिए एवं पति की दीदार करने के लिए सजावटी छलनियों की भी खरीददारी की गई। वहीं पतियों के द्वारा अपनी पत्नियों को विभिन्न प्रकार के आकर्षक गिफ्ट उपहार स्वरूप भेंट किये गये।